उन्नाव में मदरसे पहुंच कर छात्रों ने घटना की सूचना मदरसा प्रबंधकों  को दी. मदरसे के प्रिंसिपल ने घटना की शिकायत ज़िला प्रशासन से की और 3 लोगों के खिलाफ नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया.

लखनऊ. (एजेंसियां )  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 60 किलोमीटर दूर उन्नाव में ‘जय श्री राम’ न बोलने पर मदरसे के छात्रों की पिटाई का मामला सामने आया है. उत्तर प्रदेश में “जय श्री राम” का नारा लगाने से इंकार करने वालो के विरुद्ध हिंसा का यह पहला मामला नहीं है. कानपुर के बर्रा इलाके में एक युवक की कुछ लोगों ने बुरी तरह से पिटाई कर दी थी. बर्रा के रहने वाला ताज (16), 28 जून 2019  को किदवई नगर स्थित मस्जिद से नमाज पढ़ कर घर लौट रहा था तभी तीन चार अज्ञात बाइक सवार लोगों ने उसे रोक लिया और उसके टोपी पहने होने पर विरोध किया और ‘जय श्री राम’ कहने को कहा. जब उसने नारा से इनकार किया कि तो उसकी पिटाई कर दी  थी.

गुरुवार को मदरसा दारुल उलूम फ़ैज़-ए-आम के छात्र जीआईसी (राजकीय इंटर कॉलेज) के मैदान पर क्रिकेट मैच खेलने गये थे. इन छात्रों का आरोप है कि कुछ अराजक तत्वों ने उन्हें बल्ले (बैट) से पीट दिया और उनपर पथराव भी किया। मदरसे के घायल छात्रों का कहना है कि अराजक तत्वों ने पहले तो उन्हें जय श्री राम बोलने के लिए मजबूर किया, फिर उनकी पिटाई कर दी.
छात्रों के मुताबिक उनके कपड़े तक फाड़ दिए गए और उनकी साइकिल तोड़ दी गई.

मदरसे पहुंच कर छात्रों ने घटना की सूचना मदरसे के प्रशासन को दी. मदरसे के प्रिंसिपल ने घटना की शिकायत ज़िला प्रशासन से की और 3 लोगों के खिलाफ नामजद और एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया.

मदरसे के प्रिंसिपल मौलाना निसार अहमद मिस्बाही ने इस घटना के बारे में पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि गुरुवार को दोपहर की नमाज के बाद कुछ छात्र जीआईसी ग्राउंड पर क्रिकेट खेलने गए थे. जहां 3-4 युवक आए और बच्चों को अपशब्द बोलते हुए ‘जय श्री राम’ कहने को कहा. मौलाना निसार के अनुसार गुरुवार मदरसे में हॉफ-डे होता है, इसलिए छात्र खेलने के लिए जाते हैं. लेकिन ऐसी घटना पहली बार हुई है. उन्होंने ने कहा अगर छात्र अपनी जान बचाकर वहां से न भागते तो उनकी जान को भी खतरा हो सकता था.
उन्नाव के पुलिस अधीक्षक एमपी वर्मा ने बताया  कि छात्रों के साथ हुई मारपीट तो हुई है और  इस मामले में एफआईआर दर्ज जा चुकी है. हालांकि “जय श्री राम” के नारे लगवाने के लिए दबाव डालने पर उन्होंने कहा कि ये बात जांच के बाद ही साफ हो सकेगी. श्री  वर्मा ने बताया कि पुलिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार भी कर लिया है. इनमें से जिस एक युवक को गिरफ्तार किया गया है, उसका संबंध एक हिंदूवादी संगठन से बताया जा रहा है. हालांकि पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. पुलिस का कहना है की गिरफ्तार युवक किस संगठन से सम्बन्ध रखता है इसकी पुष्टि जाँच के बाद होगी. मुक़दमा सदर कोतवाली क्षेत्र में धरा 323, 352 ,504 और 506 के अन्तर्गत दर्ज किया गया है.

उन्नाव पुलिस के अनुसार शुरुआती जांच में पुलिस ने तीन और हमलावर लड़कों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट से पहचान लिया है.
कानपुर में ही बाबूपुरवा में 3 जुलाई 2019 की रात तीन युवकों ने मिलकर एक ऑटो चालक को शौचालय में बंधक बनाकर ईंट-पत्थरों से पीट-पीटकर मरणासन्न कर दिया था. आरोप है कि हमलावरों ने ऑटो चालक को ‘जय श्रीराम का नारा’ न लगाने पर पीटा था. अलीगढ़ के एक युवक को चलती  ट्रेन में मारा गया था. बरेली के एक मदरसे में पढ़ने वाला छात्र 28 जून को जब अलीगढ़ से बरेली के लिए यात्रा कर रहा था, अलीगढ़-बरेली पेसेंजर ट्रेन में उससे कुछ लोगों ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाने को कहा और जब छात्र ने नारा लगाने से इनकार किया तो उसकी इतनी पिटाई की गई की वह बेहोश हो गया था. इस मामले में भी 10-15 अज्ञात लोगों खिलाफ मुक़दमा दर्ज है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here