मुंबई 12 नवम्बर 2019. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ब्रिक्स यात्रा से पहले कैबिनेट की बैठक बुलाई है. इस बैठक में महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी. शिवसेना नेताओं ने सोमवार की शाम राज्यपाल से भेंट कर संख्या बल जुटाने के लिए तीन दिन की मोहलत मांगी थी. लेकिन राज्यपाल ने इसे ठुकरा दिया. इसके बाद अब राज्यपाल ने एनसीपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. देखा जा रहा था कि एन सी पी और शिव सेना की सरकार को कांग्रेस बाहर से समर्थन देगी और भाजपा के खिलाफ ये गठबंधन सरकार बना लेगा , किन्तु केंद्र की मंशा एईसी स्थिति में किसी भी कीमत में सरकार गठन से रोकने की होगी जिसमे खरीद फरोख्त के डर से महाराष्ट्र के विधायको को राजस्थान में रखा गया है तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अशोक गहलोत स्वयं मोर्चा सम्हाले हुए हैं.

हालांकि डीडी न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी ने केंद्र सरकार से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश भेज दी है. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के लिए ब्राजील रवाना होने से पहले कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. कैबिनेट बैठक को महाराष्ट्र में चल रही सियासी घटनाक्रम के मद्देजनर माना जा रहा है.
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. जिसके बाद वह ब्राजील के लिए रवाना हो जाएंगे. वहीं डीडी न्यूज के सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राज्यपाल ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश कर दी गई है. पहले ऐसी अटकलें थीं कि यदि नियत समय के भीतर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को समर्थन पत्र नहीं सौंपती है तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है.

हालांकि अब खबर आ रही है कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश की जा चुकी है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक की बात करें तो बैठक में किस विषय पर चर्चा होगी इसका एजेंडा फिलहाल स्पष्ट नहीं है. माना जा रहा कि बैठक में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान होने वाले समझौतों को लेकर चर्चा की जा सकती है.

सोनिया ने खड़गे को पवार से चर्चा के लिए जिम्मेदारी दी वरिष्ठ नेता जाएंगे मुंबई
महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर आगे की चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बातचीत की पार्टी के तीन वरिष्ठ नेताओं को अधिकृत किया. कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और के सी वेणुगोपाल राकांपा प्रमुख शरद पवार के साथ विचारविमर्श करने के लिए शाम तक मुंबई के लिए रवाना होंगे.

पार्टी नेताओं से इससे पहले, सोनिया ने आज सुबह फोन पर बात की , साथ ही पवार के साथ भी बात की और अपने कहा कि वे मुंबई जा कर एनसीपी प्रमुख से मिलें. वेणुगोपाल ने ट्वीट किया ‘कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज सुबह शरद पवार से बात की और अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे तथा मुझे पवार के साथ आगे की चर्चा करने के लिए अधिकृत किया.’ उन्होंने आगे कहा कि हम तीनों मुंबई जा रहे हैं और पवार से यथाशीघ्र मुलाकात करेंगे.
इससे पहले, सोनिया ने पार्टी की कोर टीम के सदस्यों ए के एंटनी तथा वेणुगोपाल के साथ अपने आवास पर विचारविमर्श किया. समझा जाता है कि अहमद पटेल ने भी सरकार गठन से जुड़े समीकरणों पर एनसीपी के साथ चर्चा की. इससे पहले खड़गे ने कहा था कि पार्टी नेतृत्व पवार से संपर्क बनाए हुए है और महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर एनसीपी के साथ आगे की बातचीत चल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here