दिसंबर में अलीगढ मुस्लिम युनिवर्सिटी में भड़काऊ भाषण का आरोप

मुंबई ( एजेंसियां) उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (यू पी एस टी एफ ) ने गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान (Dr Kafeel Khan) को महाराष्ट्र के  मुंबई से गिरफ्तार किया है. कफील खान पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University UP ) में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है.

उन्होंने पिछले साल 12 दिसंबर को AMU में यह भाषण दिया था. 13 दिसंबर को उनके खिलाफ अलीगढ़ के सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 153-A के तहत केस दर्ज किया गया था . जिसके बाद STF ने बुधवार 29 जनवरी को उन्हें मुंबई से गिरफ्तार कर लिया.मिली जानकारी के अनुसार, डॉक्टर कफील खान के खिलाफ दर्ज की गई FIR में इस बात का जिक्र किया गया है कि उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में करीब 600 छात्रों को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने CAA को लेकर भड़काऊ भाषण दिया. कफील खान गुरुवार को शाहीन बाग़ की तर्ज पर मुंबई स्थित ‘मुंबई बाग’ में हो रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए वहां गए थे. ‘मुंबई बाग’ में CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं महिलाएं अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं. कफील खान को आज (गुरुवार) 11 बजे प्रदर्शन स्थल पर जाना था लेकिन इससे पहले ही UPSTF ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के अनुसार, STF की टीम उन्हें लखनऊ लेकर आ चुकी है.

गोरखपुर में बच्चों की मौत मामले के समय से उन पर यू पी के मुख्यमंत्री की विशेष कृपा दृष्टि है जिसके चलते उन्हें तब भी गिरफ्तार किया गया था लेकिन उच्च न्यायालय की कड़ी फटकार के बाद यू पी सरकार को उन्हें छोड़ना पड़ा था तथा दूसरे दोषियों के बजाय डॉ कफील पर आरोप लगा कर उन्हें गिरफ्तार करने की कोर्ट ने आलोचना की थी . सोशल मिडिया में अपने समाजसेवी रुख के लिए लोकप्रिय, विपदा के समय दूर दूर तक जरुरतमंदो तक पहुँचने के कारण डॉ कफील इन वर्षों में अक्सर चर्चा में रहे हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here