आज की लाइफस्टाइल में फटे होंठो की समस्या एक आम बात हो गई है. इस पर मौसम का कोई असर नहीं होता है. पहले कहते थे कि सर्दियों में ही होंठ फटते हैं लेकिन अब किसी भी मौसम में होंठ फट जाते हैं. कहते हैं कि होंठो को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल लगाना फायदेमंद होता है.

नाभि का कनेक्शन सीधे अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं नाभि में तेल लगाने से स्किन संबंधी अनेक परेशानियां दूर हो जाती है.

त्वचा पर इंफेक्शन भी नहीं होता. लेकिन अब बात आती है कि नाभि में कौन सा तेल लगाया जाए. आइए आपको बताते हैं कि नाभि में कौन-कौन से तेल लगाकर आप अपने होंठों और सिक्न दोनों को खूबसूरत बना सकते हैं.
बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल अगर आप नाभि में लगाते हैं तो इससे फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी ग्लोइंग दिखती है.
सरसों का तेल
सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं. साथ ही त्वचा भी मुलायम और खूबसूरत बन जाती है.
नारियल का तेल
बालों के साथ साथ नारियल का तेल त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. नारियल का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है. इसको नाभि में लगाने से त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है और फटे हुए होंठ भी सुंदर और मुलायम बन जाते हैं.
घी
नाभि में घी लगाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे स्किन तो खूबसूरत बनती ही है साथ ही होंठ भी नरम और मुलायम रहते हैं.
नीम का तेल
नीम के तेल में चिकनाई तो होती ही है साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटा पहले नाभि में नीम का तेल लगाने से होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं. साथ ही स्किन के दाग-धब्बे और पिंपल्स भी दूर होते है. त्वचा में कोई इंफेक्शन भी नहीं होता है.
लेमन ऑयल
नींबू में विटामिन सी होता है. लेमन ऑयल नाभि में लगाने से होंठो का रूखापन दूर होता है और होंठ नरम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी फ्रेश नजर आती है.
ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) नाभि में लगाना त्वचा और होंठों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर होता है. इसे नाभि में लगाने से होंठ खूबसूरत बनते हैं. साथ ही त्वचा में भी निखार आता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here