नई दिल्ली:- शॉर्ट-विडियो कॉन्टेंट प्लैटफॉर्म TikTok यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। यही कारण है कि पॉप्युलैरिटी के मामले में टिकटॉक ने दूसरे सभी ऐप्स को पीछे छोड़ दिया है। हाल में आई सेंसर टॉवर की एक रिपोर्ट की मानें तो जनवरी 2020 में टिकटॉक, वॉट्सऐप को पीछे छोड़ते हुए दुनिया भर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक और इसके चीनी वर्जन Duoyin को जनवरी में गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से 104 मिलियन (10.4 करोड़) बार डाउनलोड किया गया था।

46 प्रतिशत की बढ़त
लेटेस्ट डेटा के मुताबिक टिकटॉक ने जनवरी में दुनिया भर में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए गए ऐप WhatsApp को पीछे छोड़ दिया है। यह जनवरी 2019 की तुलना में 46% ज्यादा है। वहीं, दिसंबर 2019 के मुकाबले इसमें 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड
डाउनलोड के इन आंकड़ो में टिकटॉक के तीन टॉप मार्केट्स को दिखाया गया है। इसमें 34.4% डाउनलोड के साथ भारत नंबर 1 पर रहा। वहीं, ब्राजिल में यह 10.4% और अमेरिका में यह 7.3% रहा। यह आंकड़ा अभी और ज्यादा हो सकता है, क्योंकि इसमें चीन और दूसरे इलाकों में ऐंड्रॉयड के अलावा थर्ड पार्टी प्लैटफॉर्म्स के जरिए किए गए डाउनलोड्स को शामिल नहीं किया गया है।

फरवरी में बढ़ेगा आंकड़ा
अभी की बात करें तो टिकटॉक का टोटल डाउनलोड 182 करोड़ के आंकड़े को भी पार कर चुका है। इस ट्रेंड के हिसाब से माना जा रहा है कि फरवरी में यह और ज्यादा रहने वाला है। इन-ऐप परचेस रेवेन्यू की बात करें तो दिसंबर में टिकटॉक का ग्लोबल रेवेन्यू 39.4 मिलियन डॉलर हो गया था। हालांकि, जनवरी में यह घटकर 28.6 मिलियन डॉलर पहुंच गया था। इसके बावजूद भी चीन और अमेरिका के में हुए इन-ऐप परचेस रेवेन्यू क्रमश: 84.5% और 10.1% रहा।

Duoyin का परफॉर्मेंस सुधरा
टिकटॉक का चाइनीज वर्जन Duoyin के इन-ऐप परचेस में पहली बार जनवरी 2020 में गिरावट देखी गई, लेकिन यह 23 जनवरी को शुरू हुए स्प्रिंग फेस्टिवल में फिर से रफतार पकड़ लिया था। 2019 के स्प्रिंग फेस्टिवल की तुलना में इस बार Duoyin का इन-ऐप परचेस 18.7 गुना ज्यादा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here