नईदिल्ली। होली से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती की है। एक मार्च यानी आज से बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर 53 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर भी 84.50 रुपये सस्ता हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी तक 858.50 रुपये में मिलने वाला अब में 805.50 रुपये में मिलेगा। नई दरें आज से लागू हो गई हैं। बता दें कि पिछले महीने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर के दाम में करीब 150 रुपये का इजाफा हुआ था। सभी महानगरों में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 144.50 रुपये से 149 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई थी, जो 12 फरवरी से लागू हो गई थी।

बता दें कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद अब उपभोक्ताओं के खाते में 325.71 रुपए की सब्सिडी आएगी। यानी सब्सिडी वाला सिलेंडर उपभोक्ताओं को करीब 515 रुपए का पड़ेगा।
बताते चलें कि वर्तमान में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है। हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है। औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं।

आपको बता दें कि पिछले महीने यानी फरवरी में ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी की गई थी, जब एक सिलेंडर पर 144.50 रुपये बढ़ा दिए गए थे, तभी से गैस उपभोक्ताओं को दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा था। अब उससे कुछ राहत जरूर मिली है। इसके कुछ समय बाद ही केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा भी था कि रसोई गैस की कीमतों में अगले महीने कमी आ सकती है। इस्पात व पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि यह सही नहीं है कि कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण इस महीने कीमतों में इजाफा हुआ है। हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि अगले महीने इसकी कीमतों में कमी आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान एलपीजी की खपत बढ़ी थी, जिस कारण इस क्षेत्र में दवाब बढ़ गया था। इस महीने कीमतों में इजाफा हुआ जबकि अगले महीने इसमें कमी आएगी। पिछले हफ्ते घरेलू गैस कीमतों में 144 रुपये 50 पैसे का इजाफा हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here