दिमाग को चाहिए इंस्टेंट एनर्जी तो कॉफी नहीं चढ़ें सीढिय़ा, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

ऑफिस में 8 से 10 घंटे काम करने के दौरान अक्सर लोग दिमाग को एक जगह केंद्रित करने के लिए कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं. स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल में एनर्जी का लेवल कम महसूस करना कोई शक की बात नहीं है. नींद न पूरी होने, जल्दबाजी में काम करने, प्रोजेक्ट्स पूरे करने के चक्कर में अक्सर चाय-कॉफी पीने का मन करता है. एक कप चाय या कॉफी पीने के बाद लोगों को एक नई एनर्जी मिलती है.
लेकिन क्या आप जानते हैं एक कप कॉफी पीने की बजाय आप सीढिय़ा चढ़ेंगे तो आपको ज्यादा एनर्जी मिलेगी. जी हां एक शोध में यह बात सामने आई है कि एक कप कॉफी पीने से ज्यादा सीढिय़ा चढऩे से शरीर को एनर्जी मिलती है.
कैफीन से है ज्यादा फायदेमंद
पूर्व के शोध के अनुसार ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है. ऐसे में शोधकर्ताओं ने आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने का बिना दुष्प्रभाव वाला एक बेहतरीन तरीका खोज निकाला है. जब भी ऊर्जा की कमी महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने के बजाए सीढिय़ां चढऩा-उतरना शुरू कर दें. कैफीन से भरपूर कॉफी की जगह अगर आप 10 मिनट तक सीढिय़ां चढ़ें और उतरें तो आप निश्चित तौर पर सक्रिय और प्रेरित महसूस करेंगे.
नींद की कमी से परेशान छात्राओं पर हुआ शोध
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि ऐसे वयस्क जिनकी नींद पूरी नहीं होती है वे अगर 10 मिनट तक सीढिय़ां चढ़ें, उतरें, थोड़ी वॉकिंग कर लें तो उनके शरीर को ज्यादा एनर्जी मिलती है. उन लोगों को मुकाबले जो शरीर को एनर्जी देने के लिए कैफीन या कैन सोडा का इस्तेमाल करते हैं. 18 से 23 साल के बीच की 18 छात्राएं जो नींद पूरी न होने, ऑफिस स्ट्रेस से परेशान थी, उन पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि कैफीन का सेवन करने की तुलना में 10 मिनट सीढिय़ां चढऩे-उतरने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here