मौसम में बदलाव के साथ ही शरीर में कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं. इस समय सर्दी-जुकाम से लेकर स्किन इंफेक्शन तक ही बीमारी से लोग पीडि़त होने लगते हैं. त्वचा में कसी विशेष प्रकार का इंफेक्शन होना आज के समय में काफी आम बात हो गई है. कुछ लोगों को स्किन इंफेक्शन किसी विशेष प्रकार के फूड आइटम से होती है तो कुछ लोगों को मौसम के बदलने से त्वचा संबंधी बीमारी या खुजली की समस्या होती है. इस समय दाद और खुजली की समस्या एक आम बात है. लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाचर करते हैं.
सहज उपाय बगीचे में मौजूद
कुछ लोग घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें दूर भगाने में लगे रहते हैं लेकिन इन सब से कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. कभी-कभी ये दाद ठीक हो जाता है लेकिन कुछ ही दिनों में दोबारा हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि इसको दूर करने का एक बहुत ही सहज उपाय आपके बगीचे में मौजूद है. इसकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी दाद, खाज और खुजली की समस्या को जड़ से दूर कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने बगीचे से किस फूल की मदद लेनी होगी और कैसे.
ये बहुत तेजी से फैलता है
आपको बता दें कि दाद एक फंगल इंफेक्शन है जो सिर, पैर, गर्दन या किसी अंदरुनी भाग में कहीं भी हो सकता है. ये लाल या हलके ब्राउन रंग का गोल आकार का होता है. अगर आपको ये इंफेक्शन है तो आपकी अपनी बॉडी के किसी भी हिस्से पर लाल गोल निशान देख सकते हैं. ये बहुत तेजी से फैलता है और इसमें बहुत इचिंग होती है. यह जिस जगह पर हुआ है उसके आस पास की जगह पर भी फैलने लगता है.
गेंदे का फूल दाद, खाज, खुजली को जड़ से समाप्त करता है
इंफेक्शन ज्यादा बढऩे पर शरीर में छोटी-छोटी फुंसियां भी देखने को मिलती हैं और उनमें पस भरने लगता है. यही कारण है कि इस समस्या का समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर इसका इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है. इसे शरीर से दूर करने के लिए आपको गेंदे के फूल उसकी पत्तियों की जरूरत पड़ेगी. गेंदे का फूल दाद, खाज, खुजली जैसी बीमारी को जड़ से समाप्त कर सकता है.
इस्तेमाल का तरीका बहुत ही आसान
इस समस्या से बचने के लिए आपको गेंदे के फूल का इस्तेमाल करना होगा. दरअसल गेंदे के फूल में कई सारी एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं. इसके इस्तेमाल का तरीका बहुत ही आसान है और इससे सालों पुरानी खुजली की समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here