कोरोना वायरस का खौफ इस समय पूरी दुनिया में फैला हुआ है. लोग इतना डर गए हैं कि भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से डर रहे हैं. ऐसे में होली के त्योहार को लेकर लोगों में चिंता बढ़ गई है. ऐसे में अटकलें ये भी लगाई जा रही हैं कि इस खतरनाक वायरस का प्रकोप होली के त्योहार में और ज्यादा बढ़ सकता है. हालांकि सिर्फ कोरोनावायरस ही नहीं किसी भी प्रकार के वायरस से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत होती है.

दरअसल होली में लोग एक जगह पर जमा होते हैं और साथ ही पानी का भी खूब इस्तेमाल करते हैं. ऐसी स्थिति में वायरस का संक्रमण लोगों को इफेक्ट कर सकता है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि किसी चीज के डर से होली के त्योहार का आनंद ही न लिया जा सके. पर्व-त्योहार के जश्न में हम कई बार चीजों को अनदेखा कर देते हैं. होली के मौके पर हमें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में जिन्हें ध्यान में रखकर आप कोरोनावायरस या फिर किसी दूसरे प्रकार के इंफेक्शन से बचाव करते हुए होली खेल सकें.

होली का त्योहार वैसे तो रंग और गुलाल का होता है लेकिन इंफेक्शन और वायरस से बचाव के लिए इस बार पानी वाली होली से दूर रहना की सही होगा. गंदे पानी से होली खेलने से बचें. कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सूखी होली कारगर हो सकती है. जितना हो सके हर्बल रंगों के साथ ही होली खेलें. रंग लगाने के लिए गुलाल का इस्तेमाल करें.
होली के जश्न में स्वास्थ्य लक्षणों को नजरअंदाज न करें. इस दौरान ध्यान रखें कि नाक या आंखों से पानी न आए. इन्हें इग्नोर करने की गलती बिल्कुल भी न करें और ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

कोशिश करें कि भीड़ वाली जगह पर कम जाएं. बेहतर होगा कि अपने घर पर ही एक दूसरे के साथ होली खेलें. बच्चों को होली की भीड़ वाली पार्टी से दूर रखें. उन्हें होली के गंदे पानी से बचाकर रखें.होली के दिन अगर बाहर से कोई मेहमान आपके घर आ रहा है तो उसे सेनेटाइजर इस्तेमाल कराने के बाद ही रंग लगाने दें. सार्वजनिक जगहों पर जाते वक्त मास्क पहनना बिल्कुल न भूलें. होली की पार्टी में मास्क और चश्मा पहनकर जाएं. सूखे रंगों के साथ होली खेलें.
इस होली पर एक दूसरे को पूरी तरह से गीले रंगों में भिगोने की जगह माथे पर गुलाल से तिलक लगाकर होली मनाएं.
होली के दिन बाजार की बनी मिठाइयों के जगह घर की बनी मिठाइयों का इस्तेमाल करें.
होली खेलने के बाद अच्छे से नहाएं और साफ कपड़े पहनें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here