लोग अपना अधिकतर समय ऑफिस में ही गुजार देते हैं. दिन का एक बहुत बड़ा हिस्सा ऑफिस में काम, बॉस और सहकर्मियों के साथ ही बीत जाता है. ज्यादातर वर्किंग लोग सप्ताह में 5 या 6 दिन करीब 8 से 9 घंटे तक काम करते हैं. एक ऑफिस में बहुत सारे लोग एकसाथ काम करते हैं. ऐसे में कई लोगों की सोच और काम करने का तरीका अलग-अलग होता है. साथ में काम करते हुए कुछ लोगों से हमारी अच्छी बॉन्डिंग भी हो जाती है.

धीरे-धीरे ये बॉन्डिंग काफी स्ट्रॉन्ग हो जाती है जो एक अच्छी फ्रेंडशिप में बदल जाती है. दरअसल जिस तरह स्कूल और कॉलेज में सबको एक इमोशनल सपोर्ट के लिए दोस्तों की जरूरत होती ठीक उसी तरह वर्कप्लेस या ऑफिस में भी लोगों को दोस्तों की जरूरत पड़ती है. आइए आपको बताते हैं कि किन वजहों से ऑफिस में दोस्त बनाना जरूरी होता है.
चुनौतियों में देते हैं आपका साथ
आप और आपके दोस्त ऑफिस में बहुत कुछ शेयर करते हैं क्योंकि आप दोनों एक ही माहौल में काम करते हैं. ऐसे में आपकी ऑफिस से जुड़ी सभी जरूरतों को आपका दोस्त बेहतर समझ सकता है. जब भी कभी आपके साथ आपके ऑफिस में कोई परेशानी होती है तो आपके दोस्त ही होते हैं जो आपकी सिचुएशन को अच्छे से समझ सकते हैं और आपको सपोर्ट कर सकते हैं.
बढ़ाते हैं हौसला
कई बार जब आप ऑफिस नहीं जा पाते हैं तो आपके दोस्त आपके काम की जि़म्मेदारी उठा लेते हैं. आपकी परेशानी में आपको मोटीवेट करते हैं. इसके अलावा जब आप ऑफिस या वर्कप्लेस से जुड़ी किसी बात को लेकर कन्फ्यूज होते हैं तब वह आपको सही फैसला लेने में मदद करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं आपके दोस्त वर्कप्लेस पर आपका उत्साह भी बनाए रखते हैं जिससे काम करने में आपका मन लगा रहता है. कई चीजों में वह आपका हौसला भी बढ़ाते हैं.
निभाते हैं साथ
जब कभी भी आपकी अपने बॉस या सीनियर के साथ खटपट हो जाती है तब अक्सर आपके दोस्त ही आपके समर्थन में उतरते हैं. ऐसी सिचुएशन में वह आपको मानसिक रूप से सपोर्ट करते हैं. ऑफिस में मौजूद आपके दोस्त स्ट्रेस को कम करते हैं और आपके लिए एक कम्फर्टेबल माहौल तैयार करते हैं. यही दोस्त मानसिक जरूरतों में आपके साथ खड़े होते हैं. कई बार आपकी तबीयत खराब होने पर भी वह आपके पास खड़े होते हैं.
सुख-दुख के पल में एकसाथ
आपके ऑफिस के दोस्त आपका केवल लंच टाइम पर ही साथ नहीं देते बल्कि आपकी हर खुशी और गम में भी आपका साथ निभाते हैं. वह वर्कप्लेस में मिलने वाली सफलता की तारीफ करते हैं. आपकी परेशानी में आपका साथ निभाते हैं. वह आपके साथ हर सुख-दुख के पलों को शेयर करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here