file photo

वॉशिंगटन। दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी अब कोरोना की चपेट में आता नजर आ रहा है। पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना वायरस से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। देश में इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 417 हो गई है। जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने यह आंकड़ा जारी किया। अमेरिका में कम से कम 30,000 लोग इस विषाणु से संक्रमित हुए हैं।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि कुल 2500 अमेरिकी नागरिकों का कोरोना वायरस का टेस्ट कराया था जिसमें से 300 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। पेंस ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पत्रकार वार्ता में कहा, हर दिन ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जा रहा है और अब तक 254000 लोगों का टेस्ट किया गया है जिसमें से 300 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संक्रमित होने वालों में अमेरिकन सीनेटर रैंड पॉल भी शामिल हो गए हैं।

अब तक सबसे अधिक न्यूयॉर्क (114 मौतें), वॉशिंगटन (94 मौतें) और कैलीफोर्निया (28 मौतें) प्रांत प्रभावित हुए हैं। पेंस ने कहा कि जिन लोगों का टेस्ट किया जा गया है उनमें से अधिकांश लोग ऐसे हैं जिनमें इसके लक्षण थे और जो सोचते थे कि उन्हें कोरोना वायरस हो सकता है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच न्यूयॉर्क में आगामी कुछ दिनों में अस्पताल में मरीजों के उपचार के लिए आवश्यक उपकरणों की कमी होने की आशंका है।
न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि अमेरिका में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले न्यूयॉर्क में ही सामने आए हैं। डी ब्लासियो ने कहा कि यदि हमें आगामी 10 दिन में और वेंटिलेटर नहीं मिले तो लोग मारे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here