वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की आधिकारिक संख्या पर संदेह जताया है। ट्रंप ने कहा कि हम यह कैसे जानेंगे कि उनके आंकड़े सही हैं या नहीं। उन्होंने कहा, उनके (चीन के) आंकड़े थोड़ा कम लग रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि चीन ने मृतकों के आंकड़े छिपाए।

हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा कि चीन के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध हैं और उनके तथा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच करीबी रिश्ते हैं। ट्रंप चाहे जो कहें लेकिन पूरे अमेरिका में जैसे-जैसे कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे चीन को लेकर बहस तेज होती जा रही है। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया है कि बीजिंग ने संभवत: चीन के वुहान में कोरोना के संक्रमण और मौतों को लेकर दुनिया को भ्रमित किया।
अमेरिका के कई खुफिया अधिकारियों ने दावा किया है कि चीन ने मौतों का जो आधिकारिक आंकड़ा जारी किया है, वह फर्जी है। चीन आधिकारिक रूप से ऐलान किया है कि उसके यहां 82,361 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 3,316 लोग मारे गए हैं। सुपर पॉवर अमेरिका मौतों के मामले में चीन से आगे निकल गया है। अमेरिका में 206,207 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 4,542 लोगों की मौत हो गई है। माना जा रहा है कि अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा दो लाख को पार कर सकता है।

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से कितनी मौतें हुईं, इसको लेकर रहस्य गहराता जा रहा है। वुहान के स्थानीय लोगों का मानना है कि चीनी अधिकारियों के दावे के विपरीत यहां पर कम से कम 42 हजार लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई। इससे पहले चीन के अधिकारियों ने दावा किया था कि वुहान में मात्र 3200 लोगों की मौत हुई थी।
चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर की मार्केट से शुरू हुए कोरोना वायरस से चीनी अधिकारियों के मुताबिक अब तक पूरे देश में 3300 लोगों की मौत हो गई जबकि 81 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 3,182 लोगों की केवल हुबेई प्रांत में मौत हुई। इस बीच वुहान के स्थानीय नागरिकों ने दावा किया है कि 500 अस्थि कलश हर दिन मृतकों के परिवारों वालों को दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here