file photo

रायपुर:- आखिरकार शराब दुकानों को चालू करने की अपनी जिद को भूपेश सरकार को छोड़ना पड़ा। तर्क की बात उसने मानी, इसलिए उसे धन्यवाद देना ही चाहिए। सरकारी आदेश जारी हो गया है । किसान सभा के नेता संजय पराते बताते हैं इस निर्णय का चौतरफा विरोध हुआ था। हर वह नागरिक, हर वह नागरिक-संगठन और राजनैतिक पार्टियां — जो कोरोना संकट के दुष्प्रभावों से चिंतित हैं, सरकार के इस निर्णय के खिलाफ थी। सरकार का यह तर्क किसी के गले नहीं उतर रहा था कि शराब पर लॉक डाऊन पीरियड के दौरान पाबंदी के चलते सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

यह नुकसान कितना था? छत्तीसगढ़ की सरकार लगभग 10 करोड़ रुपये रोज शराब से कमाती है। अतः लगभग 200 करोड़ रुपयों का नुकसान हो रहा है। लेकिन यह वही सरकार है, जिसने बस-ट्रक मालिकों पर चढ़ा 331 करोड़ रुपयों का बकाया इसी दौरान माफ किया है। साफ है कि राजस्व घाटे की बात केवल बकवास थी — असली उद्देश्य था शराब माफिया को फायदा पहुंचाना।

सरकार के इस निर्णय के खिलाफ भाजपा भी निंदा कर रही थी। हालांकि यह वही पार्टी है, जिसने 15 सालों के अपने राज में छत्तीसगढ़ को शराबगढ़ में तब्दील कर दिया है। भाजपा राज के सुशासन का ही नतीजा था कि छत्तीसगढ़ देश के उन चंद राज्यों में शुमार हो गया है, जहां शराब की प्रति व्यक्ति औसत खपत सबसे ज्यादा है, शराब से मरने वाले और शरबजनित अपराधों की संख्या ज्यादा है! इस विरोध का भाजपा के पास कोई तर्क नहीं है, क्योंकि उसका हर तर्क सत्ता पक्ष में रहते उसकी करनी के खिलाफ जाता है।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से राज्य के सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकानें, छत्तीसगढ़ स्टेट बेवरेजेस कॉरपोरेशन के रायपुर, बिलासपुर स्थित गोदामों सहित सभी जिलों में स्थित देशी मदिरा के मद्य भण्डागारों को आगामी 14 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। पूर्व में 7 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे। जिसे बढ़ाकर अब 14 अप्रैल कर दिया गया है।

 

गौरतलब है कि प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से आमजनों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन किया गया है। वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग द्वारा मंत्रालय महानदी भवन से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। राज्य शासन द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here