कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनियाभर के अधिकतर लोग अपने घरों में बंद हैं. ऐसे में लोगों को अपने घर पर ही हर काम करना पड़ रहा है चाहे वह पढ़ाई हो या फिर वर्क फ्रॉम होम. वहीं कुछ लोग वर्कआउट और कुकिंग भी घर पर ही कर रहे हैं. वहीं कुछ लोगों ने इस 21-दिवसीय लॉकडाउन को कुछ नया करने और फिटनेस लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. जो लोग जिम से बचते हैं या योग क्लास अटेंड करने का समय नहीं निकाल पाते, उनके लिए घर पर एक्सरसाइज करने से लिए बहुत समय मिल रहा है.

घर पर एक्सरसाइज करते वक्त भी मेहनत और अनुशासन को नहीं छोडऩा चाहिए क्योंकि जब आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे होते हैं, तो आपके सामने कई सारी चीजें हो रही होती हैं, जो आपको अनुशासित रहने में बाधा डाल सकती हैं. वहीं अगर आप जिम वाले एक्सरसाइज को घर पर कर रहे हैं, तो आपको इसमें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होती है. वहीं जरूरत पड़े तो आपको इसमें अपने ट्रेनर की ऑनलाइन मदद लेनी चाहिए.
शरीर के हिसाब से चुनें एक्सरसाइज
जिम या योग क्लास में आपके पास एक ट्रेनर होता है जो आपको यह बताता है कि आपको किस एक्सरसाइज की जरूरत है, कौन सी एक्सरसाइज आपके लिए बेहतर है या आपको कब रुकना है. जब आप घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आप खुद ही ट्रेनर होते हैं और कई बार आप अपने आप को मुश्किल परिस्थितियों में डाल देते हैं. ऐसे में एक्सरसाइज करने से आपको फायदा तो होता ही नहीं साथ में शरीर को मुकसान पहुंचता है.

गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से आपको चोट लग सकती है और दर्द भी हो सकता है. इसलिए, जब आप घर पर अकेले एक्सरसाइज करते हैं, तो अपने शरीर की जरूरतों को याद रखना और यह सुनना जरूरी है कि आपको ये कैसे करना है, कितना करना है और कब रुकना है. वहीं आपका घर आपके जिम के लिए सही जगह नहीं है. इसलिए ऑनलाइन ट्रेनर की मदद जरूर लें.
वर्कआउट रूटीन फॉलो न करना
जिस तरह आप एक तय समय पर जिम या योग क्लास में जाते हैं, उसी तरह आपको अपने घर के वर्कआउट के साथ भी अपनी दिनचर्या का पालन करने की कोशिश करनी चाहिए. घर आपको अपने समय के अनुसार काम करने की सुविधा देता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे हल्के में लें. सही मूड, स्थान और ऊर्जा आपके वर्कआउट को एक पायदान ऊपर ले जा सकती है. एक्सरसाइज करने के लिए एक सही स्थान होना चाहिए, आपको सही कपड़े पहनने चाहिए, एक विशेष समय तय करना चाहिए ताकि सबसे अधिक लाभ प्राप्त हो सके और उसी रूटीन के अनुसार चलें.
गलत तरीके से एक्सरसाइज करना और ट्रेनर की मदद न लेना
चीजों को अपने मन के अनुसार चुनना और अपने तरीके से गलत-सही करते रहना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है. अक्सर लोग घर पर एक्सरसाइज करते वक्त ऐसा करते रहते हैं. ऐसे में अगर आप अपने 21-दिवसीय लॉकडाउन समयावधि का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहते हैं और एक स्वस्थ आदत अपनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से करते हैं और खामियों से बचते हुए करें. वार्म-अप और कूल डाउन तकनीक का ध्यान रखें. किसी भी एक्सरसाइज को सही तरीके से सीखें. तभी आपको इसका फायदा मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here