demo pic

लंदन। कोरोना वायरस जैसी गंभीर महामारी को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन को तैयार करने में लगे हुए हैं। वही ब्रिटिश के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि सितंबर तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। हालांकि यह भी कहा की वैक्सीन को लेकर हम इतने उत्साहित हैं कि क्लीनिकल ट्रायल से पहले ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है जिसमें भारत भी शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट ने इस वैक्सीन को बनाने का दावा किया है। बता दें कि इस वक्त दुनिया में 22 लाख लोग इस संक्रमण की चपेट में है तो वह डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इसकी वजह से मौत हो चुकी है।

मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि सितंबर तक कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन आ जाएगी। गिल्बर्ट ने कहा, सीएचएडीओएक्स1 तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे हमें एक डोज में ही अच्छे परिणाम मिले हैं। ऑक्सफोर्ड की टीम वैक्सीन पर इतना भरोसा है कि उन्होंने क्लीनिकल ट्रायल से पहले ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इस संबंध में प्रोफेसर एड्रियन हिल ने कहा हमारी टीम को पूरा विश्वास है, इसलिए हम इंतजार नहीं कर पा रहे।
उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन के 12 परीक्षण किए जा चुके हैं। हमें एक दो इम्यून को लेकर अच्छे रिजल्ट मिले हैं। उम्मीद है कि भविष्य में कोरोना वायरस पर इस वैक्सीन के जरिए लगाम लगाई जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here