आधी रात भूपेश सरकार की सबसे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी में अंकित आनंद को ऊर्जा, आरपी मंडल को गृह जेल का जिम्मा
देखिये पूरी सूची संलग्न है ….


सुबोध कुमार सिंह को सचिव श्रम
रायपुर
. नई कांग्रेस सरकार ने आखिरकार अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार नीतियों के क्रियान्वयन के लिए टीम बनानी शुरू कर दी है . दो दिन पहले मुख्य सचिव द्वारा घोषणा पत्र के क्रियान्वयन के लिए शासकीय विभागवार जिम्मेदारियां तय करने के बाद किये गए इन तबादलों को उसी दिशा में किया जा रहा प्रयास माना जा रहा है . बिलासपुर, रायगढ़, जशपुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद, नारायणपुर समेत आधा दर्जन जिलों के कलेक्टर और 43 आईए एस अफसरों का तबादला किया गया , आधी रात भूपेश सरकार ने सबसे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की , जिसमे अंकित आनंद को ऊर्जा, आरपी मंडल को गृह जेल का जिम्मा दिया गया .श्रम से आर संगीता का तबादला कर दिया गया है सुबोध कुमार सिंह को सचिव श्रम बनाया गया है.
दंतेवाडा, नारायणपुर, बिलासपुर, महासमुंद के कलेक्टरों के तबादलों को पिछली सरकार के घनिष्ठ अफसरों की लिस्ट में शामिल होने के कारण किया जाना माना जा सकता है .
राज्य सरकार ने आधी रात प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक बदलाव किया है. राज्य सरकार ने करीब आधा दर्जन कलेक्टर समेत 43 आईए एस अफसरों के तबादले कर दिए. छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब आधी रात इस तरह से तबादले हुए हैं. ये अब तक की सबसे बड़ी प्रशासनिक फेरबदल की जा रही है. इस सूची में पिछली सरकार के करीबी रहे कई अफसरों को लूप लाइन में भेजा गया है. वहीं जिन कलेक्टर के खिलाफ चुनाव के दौरान कांग्रेस ने आरोप लगाया था, उन पर भी गाज गिरी है. एसके कुजूर को ACS कृषि के साथ साथ उद्योग और वाणिज्य का भी जिम्मा दिया गया है. वहीं वरिष्ठ आई ए एस आरपी मंडल और भी पॉवरफुल हुए है, मण्डल के पास अब पंचायत के साथ -साथ गृह, जेल परिवहन आयुक्त का भी चार्ज दिया गया है. गौरव द्विवेदी को IT के साथ माइंस एंड मिनिरल का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. सुबोध सिंह को श्रम और सिद्धार्थ कोमल परदेसी को खेल एवं युवा कल्याण विभाग दिया गया है. संगीता पी को भी पहले की तुलना में बडा विभाग दिए गया, उन्हें आवास एवं पर्यावरण विभाग की जिम्मेदारी दी गयी है. रजत कुमार को महत्वपूर्ण विभागों से हटा कर मात्र समाज कल्याण का संचालक बनाया गया है.
कलेक्टर बनाये जाने वाले अधिकारी हैं – संजय अलंग को बिलासपुर , नीलेश क्षीरसागर को जशपुर , यशवंत कुमार को रायगढ़ , पदुम सिंह एक्का को नारायणपुर तथा नारायणपुर के कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा को दंतेवाड़ा नया कलेक्टर बनाया गया है .
जशपुर की कलेक्टर प्रियंका शुक्ला को स्वास्थ्य विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है. वहीं दंतेवाड़ा कलेक्टर सौरव कुमार को शिकायतों के चलते मंत्रालय भेज दिया गया है. वहीं नारायणपुर के कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा का दंतेवाड़ा भेजा गया है.महासमुंद कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता को उच्च शिक्षा विभाग में आयुक्त बनाया गया है. रायगढ़ की कलेक्टर शम्मी आबिदी को आयुक्त हाउसिंग बोर्ड बनाया गया है. जबकि बिलासपुर कलेक्टर पी दयानंद को प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा बनाया गया है. अंकित आनंद को ऊर्जा विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है.भारतीय वन सेवा के अधिकारीयों का जो लम्बे समय से प्रशासनिक पदों पर सेवाए दे रहे थे उनके मूल विभागों में वापस भेजा गया है – पी सी मिश्रा , व्ही रामाराव , सुधीर अग्रवाल , संजय शुक्ला , संजय ओझा की सेवाए तत्काल प्रभाव से मूल वन विभाग को लौटाई गयीं.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here