मंत्रियों के बीच विभाग बंटवारे को लेकर CM ने की 3 सीनियर मंत्रियों से चर्चा

रायपुर . पहुना में करीब 40 मिनट तक चली बैठक … बैठक के बाद रविंद्र चौबे ने कुछ खुलासा किया , फिर कुछ समय बाद आख़िरकार नए मंत्रियों को दिए गए विभागों की घोषणा हो गयी , आमतौर पर मुख्यमंत्री के सचिव गौरव द्विवेदी के पास जितने विभाग थे वे सभी मुख्यमंत्री के पास ही हैं , वित्त विभाग भी भूपेश बघेल ने अपने पास रखा है .
मंत्रिमंडल विस्तार के बाद छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के बीच विभाग बंटवारे को लेकर माथापच्ची लगातार जारी था जिसमे विराम लग गया . शपथ ग्रहण के करीब दो दिन गुजरने के बाद भी मंत्रियों के बीच पोर्टफोलियो का बंटवारा नहीं हो पा रहा है.कहा जा रहा है कि सीनियरों और अनुभवी मंत्रियों की मौजूदगी ने मशक्कत बढ़ा दी है. हालांकि बुधवार की शाम मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बैठक की, जिसमें विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा की गयी. इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और रविंद्र चौबे मौजूद थे. करीब 40 मिनट तक चली बैठक में मंत्रिमंडल में विभाग बंटवारे को लेकर चर्चा हुई. बैठक के बाद खास बातचीत में रविंद्र चौबे ने बताया कि जल्द ही विभाग का बंटवारा हो जायेगा. रविंद्र चौबे ने कहा कि मंत्रिमंडल और विभागों का बंटवारा पूरी तरह से मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है, लेकिन वो इनमें भी सभी सलाह कर अंतिम निर्णय जल्द ले लेंगे, दूसरी ओर टी एस सिंहदेव ने पत्रकारों से चर्चा में वित्त विभाग खुद मुख्यमंत्री के पास रखे जाने के संकेत दिए,आखिरकार खुलासा हुआ और विभाग आबंटन की सूची में उसकी पुष्टि हो गयी.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के केबिनेट के मंत्रियों के विभागों का बटवारा हो गया है. सूची इस प्रकार है.

सीएम भूपेश बघेल – सामान्य प्रशासन विभाग, वित्त,उर्जा, खनिकर्म, जनसंपर्क इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी एवं अन्य विभाग जो किसी मंत्री को आवंटित ना हो.

टीएस सिंहदेव – पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी, 20 सूत्रीय वाणिज्यिक कर (जीएसटी).

ताम्रध्वज साहू – गृह,जेल,धर्मस्व,पर्यटन एवं संस्कृति.

रविंद्र चौबे – संसदीय कार्य विधि एवं विधाई कार्य, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी, पशु पालन मछली पालन जल संसाधन एवं आयाकट

मोहम्मद अकबर – परिवहन विभाग, आवास एवं पर्यावरण, वन विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण विभाग.

उमेश पटेल – उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं जन शक्ति नियोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण विभाग.

जयसिंह अग्रवाल – राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास, पंजीयन एवं स्टांप.

अनिला भेड़िया – महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण

शिव डहरिया – नगरी प्रशासन एवं विकास एवं श्रम.

गुरु रूद्र कुमार – लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग.

प्रेमसाय सिंह टेकाम – स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण सहकारिता

कवासी लखमा – वाणिज्य कर(आबकारी)तथा उद्योग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here