बच्चे किसी भी चीज को देखकर तुरंत उससे प्रभावित हो जाते हैं खासतौर पर फिल्मों में दिखाए गए दृश्य उनके दिलों-दिमाग पर आसानी से घर कर जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ बोलिविया में जहां तीन भाई स्पाइडर मैन फिल्म देखकर स्पाइडर मैन बनने की कोशिश करने लगे.

आठ, दस और बारह साल के तीन भाइयों ने फिल्म देख कर स्पाइडरमैन बनने की सोची और जानबूझकर एक मकड़ी से खुद को कटवाया. मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म में हीरो को मकड़ी के काटने के बाद स्पाइडरमैन बनता देखकर उन मासूमों को लगा कि वो भी ऐसा करके सुपरहीरो बन जाएंगे.

तीनों भाइयों ने अभिनेता पीटर पार्कर (स्पाइडरमैन) जैसा सुपरहीरो बनने के लिए एक जहरीली काली मकड़ी को काटने के लिए उकसाया. उन्हें लग रहा था कि इससे वो भी स्पाइडरमैन के रूप में तब्दील हो जाएंगे.

जिस समय बच्चे मकड़ी को काटने के लिए उकसा रहे थे उस वक्त उनकी मां लकड़ी इकट्ठा करने घर से बाहर गई हुई थीं. मकड़ी के काटने के बाद तीनों भाइयों ने उसे मार दिया लेकिन उसके जहर की वजह से वो मांसपेशियों में दर्द, पसीना, बुखार और कंपकंपी से बुरी तरह पीड़ित हो गए.

जब तीनों भाइयों की मां लकड़ी लेकर घर लौटीं तो उन्हें दर्द से रोते हुए पाया. महिला तुरंत अपने तीनों बच्चों को लेकर स्वास्थ्य केंद्र पहुंची लेकिन दवा दिए जाने के बाद भी उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ. फिर उन्हें लालागलगुआ के एक अस्पताल में भर्ती किया गया लेकिन वहां भी उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ.

तीनों भाइयों को फिर शहर के सबसे बड़े अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्हें विषैले मकड़ी के काटने के लिए सीरम दिया गया जिसके बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ. पांच दिनों के इलाज के बाद उन्हें घर जाने के लिए अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

इस मामले को लेकर वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के महामारी विज्ञान के प्रमुख, वर्जिलियो पिएत्रो ने कहा, “बच्चों के लिए सब कुछ वास्तविक है, फिल्में वास्तविक हैं, सपने वास्तविक हो सकते हैं, लेकिन वे (बच्चे) हमारे जीवन की आशा हैं. “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here