मुख्यमंत्री ने किया 22 करोड़ 29 लाख 72 हजार रूपए के विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास

महासमुंद. महासमुंद जिला चिकित्सालय का नामांकरण स्वर्गीय पुरुषोत्तम लाल कौशिक के नाम करने का ऐलान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जिला मुख्यालय महासमुंद स्थित छत्तीसगढ़ स्कूल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक की प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने चंद्रनाहु कुर्मी समाज द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि महासमुंद के एक सौ बिस्तरों वाले जिला चिकित्सालय का नामकरण स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक के नाम पर किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चंद्रनाहू पब्लिक स्कूल भवन का लोकार्पण भी किया. कार्यक्रम में जिले के किसानों ने ’मुख्यमंत्री सहायता कोष’ में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए चार लाख 50 हजार 822 रूपए का चेक मुख्यमंत्री को सौंपा. राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर, खल्लारी विधायक द्वारिकाधीश यादव, बसना विधायक देवेन्द्र बहादुर सिंह और सरायपाली विधायक किस्मत लाल नंद विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जिला मुख्यालय महासमुंद में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 22 करोड़ 39 लाख रूपए की लागत के 29 विभिन्नकार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. उन्होंने इनमें से लगभग आठ करोड़ 79 लाख रूपए लागत से बनने वाले 11 निर्माण कार्यों का शिलान्यासऔर 13 करोड़ 60 लाख रूपए लागत से पूर्ण हो चुके 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया.
मुख्यमंत्री ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें 45 लाख 68 हजार रूपए की लागत से रामलीला मैदान में शेड निर्माण,10 लाख 31 हजाररूपए की लागत से इमली भाठा बांधा के पास मुक्तिधाम निर्माण कार्य, 12 लाख रूपए की लागत से लोहिया चौक का सौन्दर्यीकरण, एक करोड़ 15लाख 58 हजार रूपए की लागत से महासमुंद के एनएच 53 से मुंगई माता पहुंचमार्ग,45 लाख 29 हजार रूपए की लागत से व्हीव्हीपीएटी के भंडारणके लिए गोदाम निर्माण,33 लाख 82 हजार रूपए की लागत से शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक भवन एवं अधीक्षक सह चौकीदार आवास गृह का निर्माण,एक करोड़ 77 लाख 44 हजार रूपए की लागत से लाईलीहुड कॉलेज में 50 सीटर कन्या छात्रावास एवं अधीक्षिका सह चौकीदार आवास गृह कानिर्माण, एक करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से एमव्हीपीजी शासकीय महाविद्यालय भवन में 8 अतिरिक्त कक्षों को निर्माण एवं विद्युतीकरण कार्य,एक करोड़ 62 लाख 76 हजार रूपए की लागत से सरायपाली विकासखंड के डुडुमचुंआ में 50 सीटर आदिवासी कन्या आश्रम में भवन निर्माण,26लाख रूपए की लागत से बसना विकासखंड के भंवरपुर में पशु चिकित्सालय में भवन निर्माण एवं एक करोड़ 10 लाख 37 हजार रूपए की लागत से महासमुंद 33/11 केव्ही उपकेन्द्र शामिल है.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए हमें नरवा, गरवा, घुरूवा और बारी की ग्रामीण संस्कृति को बचाना होगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी जनघोषणाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है.उन्होंने कहा कि नई सरकार के गठन होने और शपथ ग्रहण के दो घण्टे मंे ही किसानों के ऋण माफ कर दिए गए.प्रदेश के किसानों का 6100 करोड़ रूपए का कृषि ऋण माफ किया गया है, साथ ही 2500 रुपए प्रति क्विंटल के मूल्य में धान खरीदा जा रहा है. अंतर की राशि किसानों के खाते में फरवरी तक पहुंच जाएगी.
बघेल ने कहा कि राज्य में शराबबंदी भी की जाएगी, इसके लिए सर्व समाजों की बैठक लेकर इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा और उनकी सहमति और बताए गए सुझाव के अनुरूप इसका क्रियान्वयन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि शराब बंदी के लिए सामाजिक जागरण और चेतना आवश्यक है, इसके लिए छत्तीसगढ़ के सभी समाजों को आगे आना होगा.उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन होगा, जिसमें पंचायत की खाली जमीन पर मवेशियों के लिए गौठान (दैहान) और चारागाहों का चिन्हांकन किया जाएगा, जहां पर मवेशियों के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा एवं पानी की व्यवस्था होगी. उन्होंने कहा कि चरवाहों को मानदेय भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि दैहान, गौठान और पशु संर्वधन से जहां पर्याप्त मात्रा में दूध प्राप्त होगा तथा पशुओं के गोबर से गोबर गैस का उत्पादन किया जाएगा और आमजनों के लिए यह उपलब्ध कराया जाएगा.उन्होंने कहा कि बस्तर में टाटा कम्पनी द्वारा अधिग्रहित भूमि को भी उनके वास्तविक हकदार किसानों को लौटाने का फैसला सरकार ने लिया है, एक हजार 700 किसानों की 4 हजार 200 एकड़ भूमि लौटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
कार्यक्रम में राज्य सभा सदस्य छाया वर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसान, मजदूर, महिला सहित सभी वर्गों का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री है, जिनके समक्ष अपनी समस्याएं आसानी से रखी जा सकती है. उन्होंने स्वर्गीय पुरूषोत्तम लाल कौशिक के सरल, सहज जीवन और व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला.इस दौरान महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन से जिले की जनता में प्रसन्नता की लहर है. योजनाएं धरातल पर लाई जा रही है और इससे लोगों को सीधे लाभ मिल रहा है.मु
श्री बघेल ने इसी प्रकार जिन कार्यों का शिलान्यास किया, उनमें तीन करोड़ 26 लाख रूपए की लागत से खुसरूपाली से घांच तक सड़क एवंपुल निर्माण,75 लाख 23 हजार रूपए की लागत से पिथौरा के बेल्डीह में हाई स्कूल भवन निर्माण, पांच करोड़ 84 लाख 14 हजार रूपए की लागत सेपलसापाली के आश्रित ग्राम बेल्डीह तक सड़क एवं पुलिया निर्माण,75 लाख 23 हजार रूपए की लागत से सरायपाली विकासखंड के सिंघोड़ा में हाईस्कूल निर्माण, 19 लाख 82 हजार रूपए की लागत से लहंगर में, 16 लाख 89 हजार रूपए की लागत से मुनगाडीह में, 13 लाख 6 हजार रूपए कीलागत से भावा में, 16 लाख 41 हजार रूपए की लागत से बनपचरी में, 16 लाख 85 हजार रूपए बंदोरा में, 14 लाख 52 हजार रूपए की लागत सेचितमखार में, 15 लाख 94 हजार रूपए की लागत से पुरूषोत्तमपुर में, 13 लाख 7 हजार रूपए की लागत से सेमलिया में, 10 लाख 12 हजार रूपएकी लागत से खैरझिटकी में, 29 लाख 86 हजार रूपए की लागत से नूनपानी में, 37 लाख 61 हजार रूपए की लागत से दुरूगपाली में, 25 लाख 18हजार रूपए की लागत से कोसमपाली में, 47 लाख 53 हजार रूपए की लागत से लखनपुर में एवं 25 लाख एक हजार रूपए की लागत से मोहनमुड़ामें नल-जल प्रदाय योजना शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here