file photo

रायपुर। नौतपा के सातवें दिन मौसम की मेहरबानी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को राजधानी में आए भयंकर आंधी-तूफान और करीब एक घंटे की झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि आज सुबह से आसमान साफ था और चटख धूप भी निकली, लेकिन वातावरण में व्याप्त नमी के असर से गर्मी ने ज्यादा बेहाल नहीं किया।

नौतपा का आज आठवां दिन है, कल नौतपा समाप्त हो रहा है। नौतपा समाप्त होते ही पांच दिनों के लिए पंचक शुरू हो जाएगा और इसके बाद का वक्त असमय बारिश, अंधड़ और तेज बौछारों के नाम हो जाएगा। मान्यता है कि नौतपा के बाद पांच दिनों तक धरती और तपती है। धरती की इस तपिश की वजह से ही गर्म हवाएं उपर उठती है और उनकी जगह लेने के लिए ठंडी हवाएं तेजी से आगे बढ़ती हैं। ठंडी हवाओं के साथ ही मेघ भी तेजी से आगे बढ़ते हैं। वर्तमान में जेठ का माह चल रहा है, 06 जून को आषाढ़ मास प्रारंभ हो जाएगा। इस लिहाज से गर्मी के लिए अभी करीब एक सप्ताह का समय शेष बचा हुआ है।

मान्यता है कि इस एक सप्ताह में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी, मानसून की रफ्तार भी उतनी ही तेज होगी। इधर मौसम विभाग ने भी केरल में शनिवार-रविवार से ही प्री-मानसून की बौछारें पडऩे की पुष्टि कर दी है। कल रविवार को भी केरल सहित आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पडऩे की सूचना है। इस लिहाज से मौसम विभाग ने केरल में आज या कल में ही मानसून के दस्तक देने की पुष्टि कर सकता है। मौसम विभाग के अनुसार केरल के साथ ही आसपास के सभी मौसम केन्द्रों से 80 प्रतिशत स्थों से बारिश की सूचना मिलती है, तब परिस्थितियों के विश्लेषण के बाद इस बात की घोषणा की जाती है कि मानसून केरल पहुंच चुका है। बहरहाल इस बात की अभी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही इसकी भी घोषणा हो जाएगी। इधर प्रदेश में भी 15 जून के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून बस्तर के रास्ते दस्तक दे देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here