अपने 878 जिलों के 75032 गांवों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए GDP का 4% खर्च करता है थाईलैंड.

रायपुर.  छत्तीसगढ के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव और अधिकारियों के थाईलैंड दौरे से वापसी के पहले वहां की स्वास्थ्य सेवाओं की एक तस्वीर सामने आ रही है, जिसमें थाईलैंड के स्वास्थ्य सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी विश्व स्वास्थ्य मंच PHA 4 ढाका में अपने देश की स्वास्थ्य सेवाओं में उपलब्धियों और सिस्टम का विवरण दे रहे हैं.
नवम्बर 2018 में इस विस्तृत प्रस्तुतिकरण में उन्होंने बताया कि किस तरह समाज के बीच मामूली कर संग्रहण सेस के माध्यम से करके इस प्रभावी स्वास्थ्य सेवा को क्रियान्वित किया गया है।
थाईलैंड में 99.1 % बच्चे हस्पतालों या कुशल प्रशिक्षित हाथों में पैदा होते हैं, औसत उम्र 75 वर्ष से अधिक है और प्रति 1000 की आबादी पर 3.2 चिकित्सक नर्स उपलब्ध हैं.
अब छ्त्तीसगढ़ के अधिकारी जो आंकड़े और अनुभव ले कर वहां से लौटेंगे वह अलग भो हो सकता है किंतु वह प्रदेश की स्वास्थ्य नीति के लिए उपयोगी होगा ये माना जाना चाहिए. राजनैतिक सूत्रों का कहना है कि ऐसी स्थिति में दूसरी ओर राज्य भाजपा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष को भी अपनी जानकारी में इजाफा करके प्रतिपक्ष की भूमिका अदा करने आने वाली विधानसभा सत्र के लिये उसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.  थाईलैंड हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर इसलिए भी बेहतर है क्योंकि ये आम जनता तक बेहतर और भरोसेमंद स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करता है. सभी थाई चिकित्सा महाविद्यालयों से निकलने वाले चिकित्सको को शासकीय चिकित्सा सेवा में भागीदारी करना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here