भिलाई/रायपुर। बारिश होने के साथ और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का सीधा असर आम जनजीवन पर दिखने लगा है। पेट्रोल और डीजल के बढ़ती कीमतों का असर सब्जियों के दाम पर भी देखने को मिला है। सप्ताह भर से लगभग सभी सब्जियों के दामो में लगातार इजाफा हो रहा है।

एक सप्ताह पहले तक 30 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर आज 40 और 50 रुपए किलो बिक रहा है। करेला 60 रुपए किलो, बरबटी 30 रुपए किलो, अरबी 30 से 40 रुपए, आलू 20 से 30 रुपए, बैगन 10 रुपये से सीधा 25 रुपए प्रति किलो वहीं प्याज के दामो में राहत है, प्याज अभी 10 और 15 रुपए किलो बिक रही है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि बारिश की वजह से स्थानीय क्षेत्र से आने वाले सब्जियों की खेती में असर पड़ा है। यही कारण है कि सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हुई है। प्रदेश के कई फार्महाउस में सब्जियों का उत्पादन होता है लेकिन लगातार तीन दिनों से हुई बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है, जिससे सब्जी की फसलें प्रभावित हो रही हैं। वहीं गाडिय़ों में लदी सब्जियां भी खराब हुई है। ऐसे मौसम में अक्सर सब्जी के आवक में कमी होती है।
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण भी बना वजह:-
सब्जियों के दाम बढऩे का एक कारण महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते प्रसार की वजह से ट्रांसपोर्ट प्रभावित होना भी है। अमूमन महाराष्ट्र से आने वाले सब्जियों से बाजार में सब्जियों की आपूर्ति होती थी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अन्य राज्यों से भी सब्जी की आवक में कमी आई है। राजधानी में फि़लहाल कर्नाटक की सब्ज्यों से पूर्ति हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here