कहते हैं कि 6 महीने का होने तक शिशु को मां का दूध पिलाना अनिवार्य होता है। 6 महीने तक बच्चे को मां का ही दूध दिया जाता है। कई मांएं ऑफिस जाने या किसी अन्य वजह से बच्चों को बोतल से दूध पिलाना शुरू कर देती हैं। कई बच्चे बोतल से दूध पीना शुरू करने के बाद उसे छोड़ते ही नहीं हैं।
बच्चों को बोतल से दूध पीने की आदत को छुड़वाना बहुत मुश्किल होता है। ये मांओं के लिए एक चुनौती होती है जिसे पूरा करना मुश्किल के साथ-साथ जरूरी भी होता है।
अगर आपका बच्चा भी बोतल से दूध पीता है तो आपको जान लेना चाहिए कि किस उम्र से बच्चे को बोतल का दूध देना बंद कर देना चाहिए और बोतल का दूध कैसे छुड़वाया जा सकता है।
बोतल से दूध पीना कब बंद कर देना चाहिए
आप बच्चे को जितने लंबे समय तक बोतल से दूध पिलाएंगी, बाद में इस आदत को छोडऩा बच्चे के लिए उतना ही मुश्किल होता जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप कम समय के लिए ही बच्चे को बोतल से दूध पिलाएं।
अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, 12 महीने के बाद बच्चे को बोतल से दूध पिलाना शुरू कर सकते हैं।
वहीं, 18 महीने का होने पर बोतल से दूध पीना बंद करवा देना चाहिए। इस आदत को जितनी जल्दी छुड़वा दिया जाए, मां और बच्चे के लिए उतना ही अच्छा होता है।
बोतल से दूध पीने की आदत कैसे छुड़ाएं
*एक साल का होने के बाद शिशु अपने आप कप पकडऩे लग जाता है। इस समय आप उसे बोतल की जगह कप से दूध पीने की आदत आसानी से डाल सकती हैं। जब भी आपको लगे कि आपका बच्चा अब खुद अपने आप बोतल या कप पकड़ सकता है, तब उसकी बोतल छुड़वाकर कप से दूध देना शुरू कर दें।
*अगर आप सोच रही हैं तो बच्चे की इस आदत को आप एक दिन में ही छुड़वा सकती हैं तो आप गलत हैं। आपको इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना है। शुरुआत में एक बार बोतल से और एक बार कप से दूध पिलाएं और फिर धीरे-धीरे बोतल से दूध पिलाना कम करते जाएं।
*बोतल छुड़वाने का बेहतरीन विकल्प सिपी कप होते हैं। इसमें से दूध गिरता भी नहीं है और बच्चों को आसानी से इसकी आदत भी हो जाती है। बच्चे सिपी कप को दोनों तरफ से आसानी से पकड़ भी सकते हैं। वहीं बच्चों को सिपी कप दिखने में बहुत अच्छे लगते हैं।
*बोतल से दूध पीने की आदत छुड़वाने की एक बहुत पुरानी ट्रिक है जो आज भी काम करती है। आप अपने बच्चे को बोतल में जब भी दूध दें तो उसे पतला रखें और कप में गाढ़ा और दूध को टेस्टी बनाकर दें। इससे धीरे-धीरे बच्चे को समझ आने लगेगा कप का दूध ज्यादा टेस्टी है और वो बोतल की जगह कप से दूध पीना शुरू कर देगा।
बच्चों को कप से दूध पिलाने के लिए आपको एक सुंदर या कार्टून वाला कप चुनना चाहिए। ऐसी चीजें बच्चों को बहुत आकर्षित लगती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here