हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हम नियमित रूप से भी बिना उसके फायदे जानते हुए भी खाते हैं। इसका फायदा हमारे शरीर को भी होता है लेकिन हम इससे अनजान रहते हैं। ऐसे ही एक खास खाद्य पदार्थ का नाम डार्क चॉकलेट है जो ज्यादातर लोगों के द्वारा खाया जाता है। कुछ लोग इसे प्रोटीन शेक के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग स्मूदी बनाते समय इसका प्रयोग करते हैं।
डार्क चॉकलेट हमारी सेहत को कई सकारात्मक फायदे पहुंचाती है। यह ब्लड शुगर और हृदय रोग जैसी अन्य पांच बीमारियों को शरीर से दूर रखती है जिसके बारे में आपको नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में
ब्लड शुगर लेवल अगर बढ़ जाता है तो यह हमारे शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है। सबसे पहले इसका सीधा असर डायबिटीज की चपेट में आपको लाता है। जबकि डार्क चॉकलेट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल के स्तर को मेंटेन बनाए रख सकता है। जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखकर आप डायबिटीज जैसी बीमारी की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं।
हृदय रोग का खतरा
भारत में आज हजारों लोग हृदय रोग की चपेट में हैं और हर साल कई लोगों की मौत का मुख्य कारण हृदय रोग ही माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि डार्क चॉकलेट में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है। यह हमारे हृदय को कई प्रकार के गंभीर रोगों से सुरक्षित रखने का कार्य कर सकता है। इसलिए जो लोग हृदय रोग से बचे रहना चाहते हैं वह डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।
एंटी एंजिग प्रभाव
आपने देखा होगा कि कुछ लोग रेस्टोरेंट या कैफे में जाकर डार्क चॉकलेट से बनी कॉफी को ऑर्डर करते हैं। इसका एक कारण यह भी है कि डार्क चॉकलेट में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है। इसलिए जो लोग बढ़ती हुई उम्र के असर को कम करना चाहते हैं, वे डार्क चॉकलेट को खा सकते हैं।
स्ट्रेस कम करने में
स्ट्रेस एक ऐसी चीज है जो इंसान को कभी न कभी उसकी जिंदगी में जरूर परेशान करती है। कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह से उसको ही माना जाता है। इससे बचे रहने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित होगा। ऐसा इसलिए भी मुमकिन हो सकता है क्योंकि डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है।
ब्लड प्रेशर को कम करे
ब्लड प्रेशर की बढ़ी हुई स्थिति को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोग की मौत का कारण हाइपरटेंशन ही है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सकारात्मक रूप से मदद कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here