बच्चे की नाक से खून निकलने को नकसीर फूटना कहते हैं। आमतौर पर नाक से खून आना या नकसीर बहना कोई गंभीर समस्या नहीं है। बच्चों में नकसीर आने के कई कारण हो सकते हैं।
यहां हम आपको बच्चों की नकसीर फूटने के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में बता रहे हैं।
नकसीर फूटने के कारण
बच्चे की नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि :
*बच्चों की नाक से खून आने का प्रमुख कारण शुष्क हवा होती है जो नाक की झिल्लियों को सूखा कर देती है।
*कई बार बच्चे नाक में अंगुली देकर नाक को खुजलाते या नोच लेते हैं। इस वजह से नाक की रक्त वाहिका को चोट पहुंच सकती है जिससे नाक से खून आ सकता है।
*नाक पर चोट लगने पर भी नकसीर आ सकती है। अगर 10 मिनट तक नाक से खून आना बंद न हो तो डॉक्टर को दिखाएं।
*जुकाम, एलर्जी या साइनस इंफेक्शन की वजह से भी नकसीर हो सकता है। वहीं बैक्टीरियल संक्रमणों के कारण दर्द, लालिमा हो सकती है। इन संक्रमणों की वजह से भी नाक से खून आ सकता है।
नाक से खून आने के संकेत
नाक से खून गिरना नकसीर का संकेत होता है लेकिन बच्चों में और भी कई संकेत होते हैं :
*नथुनों के आसपास खून का थक्का जमा होता है। बच्चे के इस थक्के को पकड़ ले या उसका एक टुकड़ा अंगुली से निकाल ले तो नाक से खून आ सकता है।
*नाक के ऊपर का हिस्सा लाल होना। रात के समय सूखी हवा और ठंडा मौसम बच्चों में जुकाम को बढ़ा सकता है। इसकी वजह से रात में बच्चे की नाक से खून आ सकता है।
*बच्चे के छींकने या नाक पोंछने पर नासिक श्लेष्मा में खून के छोटे धब्बे दिखना।
बच्चों में नकसीर का इलाज
बच्चे की नाक से खून निकल रहा है तो उसे एक कुर्सी पर बैठाएं। अब उसका सिर हल्का सा ऊपर उठाएं। इससे खून वापस गले की ओर चला जाता है। इससे गंदा स्वाद आएगा और बच्चे को खांसी या उल्टी हो सकती है।
नेजल ब्रिज के नीचे के नरम हिस्से को पिंच करें। बच्चे के मुंह से सांस लेने पर ऐसा करें। लगभग 10 मिनट तक प्रेशर बनाए रखें। जल्दी प्रेशर हटाने से नाक से खून दोबारा आ सकता है। ब्रिज पर बर्फ लगाकर भी खून को रोका जा सकता है।
डॉक्टर के पास कब जाएं
अगर 20 मिनट तक नाक से खून आना बंद नहीं हो रहा, नकसीर फूटने के बाद बच्चे को सुस्ती आ रही है या वो बेसुध हो रहा है तो आपको बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। किसी गंभीर चोट या बाहरी वस्तु के नाक के अंदर जाने की वजह से भी नकसीर आ सकती है।
नकसीर के दौरान बच्चे का रंग पीला पडऩा, मुंह से खून आने और हर बार नकसीर फूटने पर बच्चे को बुखार आए तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर अन्य लक्षणों की जांच और टेस्ट की मदद से नकसीर के कारण का पता लगाएंगें। इस तरह बच्चे को सही ट्रीटमेंट मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here