रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में चल रहे कांग्रेस समन्वय समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई। यह बैठक करीब 3 घंटे तक चली, इसमें निगम-मंडलों व आयोगों में नई नियुक्तियों को लेकर नामों पर मंथन हुआ। बताया जाता है कि दूसरी सूची में बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का नाम शामिल किया गया है। इसके अलावा शहर जिला कांग्रेस कमेटियों के लिए नवीन भवन, सत्ता व संगठन में बेहतर तालमेल, संगठन की आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा आदि पर भी चर्चा हुई है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में आज मुख्यमंत्री निवास में कांग्रेस समन्वय समिति की बैठक दोपहर करीब 12-1 बजे से प्रारंभ हुई थी। यह बैठक काफी लंबी चली और दोपहर करीब 3 बजे बैठक समाप्त हुई। कांग्रेस सूत्रों की माने तो इस बैठक में सत्ता व संगठन में बेहतर तालमेल बनाए रखने पर विशेष रूप से जोर दिया गया। इसके अलावा प्रदेश के अनेक जिलों में कांग्रेस भवन के निर्माण को लेकर, संगठन के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करने जैसे विषयों पर भी विस्तार से चर्चा हुई है। बैठक में निगम-मंडल व आयोगों में नई नियुक्तियों को लेकर भी चर्चा हुई है। बताया जाता है कि बैठक में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों के लोगों को और खासकर कांग्रेस के ऐसे कार्यकर्ताओं को जिन्होंने भाजपा के 15 साल के शासनकाल में कांग्रेस संगठन के लिए जी-जान से काम किया है, ऐसे कार्यकर्ताओं को अब मौका देना चाहिए।

इस पर आम सहमति बनी, बताया जाता है कि इसके लिए बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उनके मेहनत व लगन के साथ ही अनुभव के आधार पर विभिन्न निगमों, मंडलों व आयोगों में नियुक्ति देने पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। बैठक में इस बात पर भी विशेष जोर दिया गया कि नई नियुक्तियां इस तरह से हो कि प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में असंतोष व्याप्त न हो। इस विषय पर कांग्रेस नेताओं के मध्य लंबी चर्चा हुई। बताया जाता है कि दूसरी लिस्ट में 100 से अधिक कांग्रेस कार्यकर्ताओं का नाम शामिल किए जाने का संकेत है।

ज्ञात हो कि श्री पुनिया ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि भाजपा के 15 साल के शासनकाल में कांग्रेस के लिए पूरी निष्ठा से काम करने वाले कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी, इस लिहाज से यह तय है कि अब दूसरी सूची में वरिष्ठता, अनुभव व जातिगत समीकरण को ध्यान में रखते हुए नाम शामिल किया जाएगा। सूत्रों ने यहां तक दावा किया है कि दूसरी सूची के लिए दावेदारों के नामों को फाइनल कर लिया गया है, आज-कल में ही इन नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। बैठक में पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा सहित कांग्रेस समन्वय समिति के अधिकांश सदस्य शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here