• वन अधिकार पट्टा का वितरण, शहीद वीर नारायण स्वालंबन के हितग्राही को चेक वितरण
  • 12 वीं और 10 वीं की परीक्षाओं मे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों का किया सम्मानित

जगदलपुर। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आज जगदलपुर नगर निगम ने नगरीय क्षेत्र में वन अधिकार मान्यता पत्र (पट्टा) वितरण कर देश का पहला नगर निगम बनने का गौरव हासिल किया। उक्त बातें विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर वीडियो कॉनफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बधेल ने कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री बघेल ने विधायक चित्रकोट राजमन बेंज़ाम के मांग पर कोया-कुटमा समाज के लिए पांच एकड़ जमीन और छ: करोड़ रुपए स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री ेबघेल ने कोया-कुटमा समाज के लिए सामाजिक सामुदायिक भवन निर्माण के साथ ही बस्तर की सांस्कृतिक रीति-रिवाजों, पारम्परिक नृत्यों, शिल्प कलाओं, ऐतिहासिक धरोहरों एवं पुरातात्विक विरासतों को सहेजने के लिए संग्रहालय की भी मांग को स्वीकृत दी।

कार्यक्रम में प्रतीक रूप से 04 हितग्राहियों को तीन हेक्टेयर से अधिक भूमि के व्यक्तिगत वन अधिकार मान्यता पत्र (पट्टे) नगरीय क्षेत्र में वितरित किए गए। शहीद वीर नारायण स्वालंबन योजना के 271 हितग्राहियों में से एक हितग्राही को चेक वितरण और कार्यक्रम में 140 मेधावी आदिवासी विध्यार्थियो को कक्षा 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं मे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतीक रूप में दो विद्यार्थीयों को सम्मानित भी किया गया। मुख्य कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ जिसमें विडियो कॉनफ्रेसिंग से सभी जिलों को जोड़ा गया ।

इस अवसर पर जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष Ÿलखेश्वर बघेल, बस्तर सांसद दीपक बैज, संसदीय सचिव रेखचन्द जैन, विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदवती कश्यप, महापौर श्रीमती सफिरा साहू और गणमान्य जनप्रतिनिधि सहित कमिश्नर अमृत खलखो, सीसीएफ मो. शाहिद, कलेक्टर रजत बंसल, सीईओ जिपंचायत इंद्रजीत चन्द्रवाल, वनमण्डलाधिकारी सुश्री एस मंड़ावी, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का और आदिवासी समाज के प्रतिनिधि शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here