128 वीं जयंती में सारे छत्तीसगढ़ में याद किये गए आम्बेडकर 

रायपुर . एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव का माहौल और मिडिया में  चौतरफा कोलाहल , एसे में संविधान निर्माता डा भीमराव आम्बेडकर की  जयंती के अवसर पर रायपुर के ह्रदय स्थल घडी चौक के पास आंबेडकर प्रतिमा के सामने सुबह से विभिन्न संगठनों  ओर से सैकड़ों लोग आते रहे और अपना सम्मान, अपनी कृतज्ञता और अपना समर्पण डा आंबेडकर के प्रति व्यक्त करते रहे ,  100 से अधिक संगठनो ने प्रतिमा पर माल्यार्पण  डा आंबेडकर के प्रति अपना सम्मान व्यक्त किया .

विभिन्न राजनैतिक विचारधाराओं में होने के बावजूद इन संगठनों के अलग अलग झंडो के बावजूद उनमें  जो एकरूपता थी वो आम्बेडकर के प्रति उनकी भावनाए , प्रदेश के श्रम मंत्री डाक्टर शिव कुमार डहरिया  एक ओर इस अवसर को समाज के विखंडन कारी ताकतों के खिलाफ एकजुटता के महापर्व के रूप में देखते हैं और साथ ही देश में बिगड़े माहौल में वर्तमान समय में लोकसभा चुनाव को बदलाव लाने के महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते है .

दूसरी तरफ कार्यक्रम में समाज के झाँकियो और  महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओ का सम्मान करते हुए नगर के एकलौते भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल का मानना है की शिक्षित बन कर अपने अधिकारों को जानने के बाद ही उनके लिए संघर्ष किया जा सकेगा .

डा भीमराव आम्बेडकर सार्वजनिक जयंती समारोह समिति की ओर से विशाल सभा घडी चौक के पास आम्बेडकर  तिराहे पर सड़क पर ही मंच बना कर प्रति वर्ष की तरह आयोजित की गयी थी जिसमे सुबह से लोगों का ताँता लगा हुआ था , शाम तक झाँकियो रैलियों की शक्ल में लोगो का उत्साही जनसमूह आता रहा . मंच पर प्रेरक उदबोधन और सांस्कृतिक कार्यक्रम हिंदी मराठी छत्तीसगढ़ी भाषाओ में होते रहे . समिति के अध्यक्ष नरेश गढ़पाले , सचिव सुरेश सहारे के अनुसार सुबह  11 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई , महापौर प्रमोद दूबे भी शामिल हुए. पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंग , विकास दूबे नगर विधायक भी कार्यक्रम में शामिल हुए .

महाराष्ट्र मंडल में भी मनाया गया बाबा साहेब आंबेडकर का जन्मदिवस , रोहित मराठे की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में सुबोध टोले , श्यामसुंदर खंगन , निरंजन पंडित आदि शामिल थे मंडल अध्यक्ष अजय काले ने कहा कि आम्बेधर जी ने लोगों को आत्मविश्वास दिया जिससे वे हर चुनोती का सामना कर सकते थे . सावित्री जगत गाडा महासभा की महिला विभाग की अध्यक्ष के अनुसार समाज के 14 प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं का सम्मान का कार्यक्रम इस अवसर पर रखा गया था .लाली बघेल , मुस्कान तांडी , पायल सोनी , भावना बघेल आदि इस अवसर पर उपस्थित थे . जनता कांग्रेस के अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष उदय चरण बंजारे के मुताबिक इस अवसर पर कार्यकर्ताओ द्वारा माल्यार्पण करके जयंती मनाई गयी तथा मनोज बंजारे द्वारा सरकार से अपील की गयी कि स्कूलों के  पाठ्यक्रमो में संविधान को शामिल किया जाये जिससे सामान्य शिक्षा प्राप्त सभी नागरिक उसके प्रति जागरूक हों तथा सच्चे नागरिक बन सकें. डी डी कोसले ,राजकुमार मेश्राम , अजीत कोसले , पिंकी रामटेके इस अवसर पर साथ रहे .

 

पवन सक्सेना और साथियों की संस्था लीड प्लस ने आम्बेडकर हास्पिटल में मूर्ति पर माल्यार्पण करके जरुरतमंदों को कपडे बांटे . डाक्टर संकेत ठाकुर , अंकित जैन , अरविन्द तथोर आदि मौजूद रहे . प्रगतिशील सतनामी समाज के युवा प्रकोष्ठ ने भी इस अवसर पर डाक्टर आंबेडकर के बताये रस्ते पर चलने का संकल्प लिया , अश्वनी बबलू त्रिवेन्द्र , विजय कुर्रे , मनोज बंजारे , दीपक मिरी इस अवसर पर उपस्थित थे .

इंदिरागांधी कृषि विश्वविद्यालय में 14 अप्रेल का कार्यक्रम छात्रसंघ की ओर से जोर शोर से छात्रों द्वारा आयोजित किया गया था . छात्रसंघ की ओर से रंगारंग कार्यक्रम इस अवसर पर  किया गया था ,डॉ. के बी बंसोडे ,  टी मेश्राम , विश्वास मेश्राम , अंजू मेश्राम , शिव टंडन आदि इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित थे .

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here