पटना। इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के पटना में आयोजित नेशनल एक्जीक्यूटिव मीट में देशभर से आए प्रतिनिधियों ने 2 दिनों तक विचारविमर्श किया । सम्मेलन के पश्चात प्रतिनिधियों ने राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू के साथ पटना साहिब गुरुद्वारा में गुरु गोविंद सिंह के जन्मस्थान का दर्शन भी किया। गंगा तट पर प्राचीन गुरुद्वारा में दर्शन के लिए पटना साहिब पहुंचे सभी प्रतिनिधियों को गुरुद्वारा कमिटी के मैनेजर हरजीत सिंह द्वारा सरोपा भेंट किया गया और गुरु साहिब के विषय में जानकारी साझा की गई। उन्होंने बताया कि इस गुरुद्वारे में साम्प्रदायिक सद्भाव की अनूठी विरासत संरक्षित है जिसके अंतर्गत मुख्य सड़क से गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार के पास पवित्र मस्जिद स्थित है, पूर्व दिशा में जैन मंदिर तथा पश्चिम दिशा में प्राचीन शिव मंदिर स्थित है, चारों धर्मो के पवित्र स्थलों के इस संयोजन में साम्प्रदायिक सौहार्द्र की परंपरा पीढ़ियों से संरक्षित चलती आयी है। आज देश में इस सद्भावना की बहुत ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है।
आईजेयू के नेशनल एकसिक्यूटीव मीट के समापन पश्चात राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू के नेतृत्व में पत्रकारों का दल पटना साहिब दर्शन के लिए पहुंचे। गुरुद्वारा में दर्शन व माथा टेकने के पश्चात पटना साहिब स्थित गुरुद्वारा के कार्यालय में गुरुद्वारा प्रबंधन द्वारा स्वागत,सम्मान किया गया।

 

गुरुद्वारा के मीटिंग हाल में प्रबंधन कमिटी के मैनेजर ने प्रतिनिधियों से मुलाकात कर परिचय उपरांत प्राचीन गुरुद्वारा के संबंध में जानकारी साझा की। दसवें गुरु गोविंद सिंह की सर्वस्व बलिदान तथा बहादुरी की अनुपम गाथा उन्होंने देशभर से आये पत्रकारों को बताया। गुरुद्वारा में पत्रकारों के इस आत्मीय आतिथ्य के लिए आइजेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी ने गुरुद्वारा प्रबंधन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार जताया। तत्पश्चात दल के सदस्यो ने गुरुद्वारा के लंगर में भोज भी किया। दर्शन के लिए पटना साहिब पहुंचे आईजेयू टीम में राष्ट्रीय अध्यक्ष , महासचिव के अलावा छत्तीसगढ़ से पी सी रथ, सुधीर आजाद तम्बोली, सतीश यादव, बिंदु सिंह, चंडीगढ़ से नौली सिंह, बिंदु सिंह, तेलंगाना से अलापति सुरेश, उत्तरप्रदेश से रमेश शंकर पांडे, श्री त्यागी व झारखंड, उड़ीसा जैसे राज्यों के अन्य पत्रकार शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here