रायपुर/रांची। विधानसभा चुनाव के राजनैतिक तापमान बढ़ने के साथ साथ छत्तीसगढ़ और झारखंड में शराब घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। बुधवार को ईडी ने झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव के रांची स्थित निजी आवास सहित पांच शहरों में 32 ठिकानों पर छापे मारे। रांची के अलावा धनबाद, दुमका, देवघर, गोड्डा में भी ईडी की छापेमारी हो रही है। धनबाद, दुमका, देवघर, गोड्डा में जहां छापे की कार्रवाही चल रही है वे झारखंड में शराब कारोबार के संचालक रहे योगेंद्र तिवारी और उनके सहयोगियों के हैं। ईडी को शुरुआती जांच में पता चला है कि राज्य में शराब कारोबार में घोटाले के जरिए करोड़ों की मनी लांड्रिंग हुई है। वहीँ छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार, पूर्व पत्रकार विनोद वर्मा सहित दो OSD मनीष बंछोर व आशीष वर्मा और कुछ अन्य लोगों के आवास पर आज छापा मारा हैं। माना जा रहा है कि इनकम टैक्स विभाग ने ये सूचनाएं ईडी के साथ साझा की हैं। इसके बाद यह कार्रवाई की जा रही है। झारखंड में शराब घोटाले में छत्तीसगढ़ के सिंडिकेट की संलिप्तता भी सामने आई है। छत्तीसगढ़ में शराब घोटाले की ईडी जांच पहले से चल रही है। दूसरी ओर ईडी के डायरेक्टर मिश्रा जी सुप्रीम कोर्ट से 15 सितंबर 2023 तक एक्सटेंसन मिल पाने को भी इन छापों की जल्दबाजी को ले कर जनचर्चा है।

ईडी की अलग-अलग टीमों ने एक साथ दी दबिश
बताया जा रहा है कि ईडी की अलग-अलग टीमों ने सुबह 7 से 8 बजे के बीच इन ठिकानों पर एक साथ दबिश दी। बड़े शराब कारोबारी योगेंद्र तिवारी के रांची के हरमू स्थित आवास पर भारी संख्या में सुरक्षा बलों के साथ दबिश दी गई। रांची के बरियातू में राज्य के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव और उनके पुत्र का आवास है। वहां भी सुबह से सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच तलाशी ली जा रही है। बताया जा रहा है कि शराब कारोबार में मंत्री पुत्र का भी पैसा लगा है।
अनुसार इस बार ईडी ने सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी और स्टाफ को निशाना बनाया है। बताया जा रहा है कि ईडी की टीम सीएम के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा के निवास पर जांच कर रही है। साथ ही सीएम के ओएसडी मनीष बंछोर, आशीष वर्मा और उनके एक करीबी कारोबारी विजय भाटिया के यहां भिलाई दुर्ग में भी छापे की कार्यवाही कर रही है।

गौरतलब है की मुख्यमंत्री का आज जन्मदिन है ऐसे में ईडी के छापे को जनता बदले की भावना की नजर से देख रही है। बता दें कि कथित शराब और कोयल परिवहन घोटाला को लेकर ईडी प्रदेश में लगता छापे की कार्यवाही कर रही है। इन दोनों मामलों में ईडी अब तक दर्जनभर से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें आईएएस समीर विश्नोई, रानू साहू और उप सचिव सौम्या चौरसिया सहित सीएम के कुछ करीबी नेता भी शामिल हैं।

मनीष बंछोर भिलाई स्टील प्लांट के कर्मी है, और सीएम के ओएसडी हैं। इनका घर भिलाई तीन में पुरानी भिलाई थाने के पीछे है। वहीं आशीष वर्मा का घर पदुम नगर में मुख्यमंत्री निवास के पास ही है। ये भी सीएम के ओएसडी हैं। विजय भाटिया का घर भिलाई नेहरू नगर ईस्ट में है। विजय फर्नीचर व्यवसायी हैं। कांग्रेस सरकार बनने के बाद बंगले में गार्ड दिए गए हैं। सत्ता पक्ष के करीबी माने जाते रहे हैं। पूर्व पत्रकार विनोद वर्मा को मुख्यमंत्री का प्रमुख रणनीतिकार भी माना जाता है। इसलिए इस कार्यवाही को राजनैतिक दुर्भावना वश की गई कार्रवाही माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here