जल्दी अमीर बनने के लालच ने बनाया हत्यारा

कांकेर , पखांजुर पुलिस ने किया इस सनसनीखेज हत्याकाण्ड का खुलासा बांदे थाना क्षेत्र का मामला बताया गया है। इस घटना में प्रार्थी  राजेश खसवा निवासी कापसी थाना पखांजूर द्वारा अपनी चाची स्व. रानी पठारिया पति स्व. बदरी पठारिया निवासी थाना बांदे जिला कांकेर की मई 2023 में सर्पदंश से हुई मृत्यु के संबंध में दिनांक 02.02.2024 को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कार्यालय पखांजूर में शिकायत पत्र प्रेषित किया गया। पत्र में कहा गया कि उनकी चाची स्व. रानी पठारिया की मृत्यु सांप काटने से हुई सामान्य मौत नहीं है बल्कि उसके पीछे जीवन बीमा कराकर क्लेम की राशि प्राप्त करने के लिये उनकी हत्या की साजिश रची गयी है। शिकायत अत्यंत गंभीर प्रकृति की होने के कारण अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पखांजूर डॉ. प्रशांत शुक्ला ने इसे त्वरित जांच में लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय कांकेर आई. के. एलेसेला को अवगत कराकर जांच हेतु मार्गदर्शन लिया एवं शिकायत के तथ्यों की जांच प्रारंभ की।
शिकायत थाना बांदे के मर्ग क्र. 13/23 धारा 174 जाप्त फौजदारी से संबंधित होना पाया गया। मृतक रानी पटारिया की दिनांक 02 एवं 03 मई 2023 की दरम्यानी रात सर्पदंश से हुयी मृत्यु पर थाना बांदे जिला कांकेर में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया था।
संपूर्ण शिकायत जांच पर गवाहों के लिये गये बयान के आधार पर यह तथ्य प्रकट हुआ कि स्व. रानी पठारिया की मृत्यु सर्पदंश से दुर्घटनावश हुयी सामान्य मृत्यु नही अपितु स्व, रानी पठारिय का जीवन बीमा कराकर क्लेम की राशि हड़प करने के उद्देश्य से आपराधिक षडयंत्र रचकर उनका जीवन बीमा कराकर क्लेम की राशि हड़प करने के उद्देश्य से आपराधिक षडयंत्र रचकर उनकी सुनियोजित तरीके से हत्या की गयी है जिसे आकाश पठारिया एवं जीवन बीमा एजेंट तारक देवनाथ ने मिलकर रचा था एवं उसे अंजाम दिया। आकाश पठारिया ने तारक देवनाथ के साथ मिलकर अपनी नानी स्व. रानी पठारिया के नाम पर एक्सीडेन्टल पॉलिसी लेकर उसे किसी सपेरे को कान्ट्रेक्ट देकर जहरीले सौंप से डसवाकर मारने का तथा उसे दुर्घटना का रूप देकर उनके बीमा की दोगुनी क्लेम राशि प्राप्त करने का प्लान बनाया। इस प्लान में आकाश पठारिया ने सपेरे को ढूंढ़कर उसे कान्ट्रैक्ट देने एवं हत्या को दुर्घटना का रूप देने की जिम्मेदारी ली तथा तारक देवनाथ ने रानी पठारिया का एक्सीडेन्टल बीमा के लिये आवश्यक कागजात तैयार करवाने से लेकर बिना किसी अवरोध के क्लेम की राशि प्राप्त करने की जिम्मेदारी ली। आकाश ने रानी पठारिया की दिनांक 26.12.2022 को 03 लाख रुपये वार्षिक प्रिमियम वाली करोड़ों की पॉलिसी कराने के बाद सपेरे पप्पू राम नेताम को उसके जहरीले सॉप से रानी पठारिया को डसवाने के लिये 30 हजार रूपये में ठेका दिया और घटना दिनांक 02 मई 2023 को संबलपुर में सपेरे के डेरा में ले जाकर अपनी नानी को सांप से डसवाकर वापस बाद घर ले आया और इस हत्या को दुर्घटना का रूप दे दिया। हत्या के कुछ ही महिनों बाद तारक देवनाथ के प्रयास से दिनांक 15.11.2023 को क्लेम की राशि 01 करोड़ 02 लाख रुपये प्राप्त हो गयी।


स्व. रानी पठारिया की सर्पदंश करवाकर सुनियोजित तरीके से उनकी जीवन बीमा राशि को हड़प करने तथा इस हत्या को दुर्घटना का रुप देने के आपराधिक षडयंत्र में थाना बांदे में अपराध क्रमांक 16/2024 धारा 302, 420, 201, 120 बी भादवि पंजीबद्ध कर आरोपी गणों आकाश पठारिया, तारक देवनाथ, पप्पु राम नेताम को गिरफ्तार किया गया । पुलिस ने आरोपियों से बैंक खाता पासबुक, एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पालिसी पेपर्स, ज्वेलरी, हत्या में प्रयुक्त वाहन स्कार्पियो, मोटर सायकल, दस लाख रूपये नगद, दो नग सांप एवं जड़ी-बूटी जप्त किया गया।

अब सवाल ये है कि वन्य प्राणी सांप को इस तरह पुलिस जब्ती पर वन विभाग का आगे का कदम क्या होगा। अदालत में सांप गवाही में कैसे प्रस्तुत किये जायेंगे। अपराध कथाओं के सीरियलों , फिल्मों से प्रेरित ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं समाज के लिये निश्चित रूप से चिंताजनक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here