चुनाव आयोग से इस मामले में चार सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा, संबलपुर निर्वाचन क्षेत्र में इस चेकिंग के कारण प्रधानमंत्री को 15 मिनट की देरी पर पर्यवेक्षक चुनाव अधिकारी के निलंबन का मामला

नई दिल्ली . मोहसिन 1996 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी हैं, वह पर्यवेक्षक के तौर पर ओडिशा में तैनात थे इसके पहले कर्नाटक में प्रधानंमंत्री के काफिले से भारी सामान ले जाकर दूसरी गाड़ी में रखा गया और वह गाड़ी तेजी से निकल गई, जिसकी खबरों के बाद सतर्कता बढ़ी थी .मोहम्मद मोहसिन से निलंबन पर विपक्ष ने सरकार पर सवाल उठाए,  चुनाव आयोग ने कल शाम उनका निलंबन खत्म कर दिया, पर उन्हें चुनाव ड्यूटी से प्रतिबंधित कर दिया.

क्या कारण है कि मुख्यधारा का मिडिया इस खबर को छुपा रहा है नए आदेश के बाद टेलीग्राफ ने उनसे बात की है, कायदे से यह काम दूसरे अखबारों को भी करना था लेकिन अब वो दिन लद गए. एन डी टी व्ही ने भी इस खबर को दिखाया किन्तु बाकी खामोश हैं , अधिकारी ने कहा है, इस मामले में स्पष्टीकरण के लिए मैंने चुनाव आयोग और ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी तथा संबलपुर के कलेक्टर को लिखा था पर अभी तक मुझे कोई जवाब नहीं मिला है. चुनाव आयोग ने कल शाम निलंबन खत्म कर दिया पर उन्हें चुनाव ड्यूटी से प्रतिबंधित कर दिया. आयोग ने यह सिफारिश भी की है कि कर्नाटक सरकार उनके खिलाफ अनुशासन की कार्रवाई शुरू करे और यह संबलपुर में जो घटना हुई उससे संबंधित वास्तविक रिपोर्ट के आधार पर हो. चुनाव आयोग ने अधिकारी को कर्नाटक सरकार को रिपोर्ट करने के लिए कहा है. इस मामले में न्यायाधिकरण ने कहा है कि चुनाव के दौरान एसपीजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को सुरक्षा का वाजिब आश्वासन दिया जाना चाहिए पर यह नहीं कहा जा सकता है कि वे किसी चीज और सब चीज के योग्य हैं. न्यायाधिकरण ने अधिकारी के अधिवक्ता के इस उल्लेख का जिक्र किया है कि इस आशय की खबर थी कि कर्नाटक में माननीय प्रधानंमंत्री के काफिले से भारी सामान ले जाकर दूसरी गाड़ी में रखा गया और वह गाड़ी तेजी से निकल गई. न्यायाधिकरण ने कहा है कि इस संबंध में सवाल उठे पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.यही नहीं, अधिकारी ने यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जब तलाशी ली गई तो वह वहां थे ही नहीं. न्यायाधिकरण ने आयोग से इस मामले में चार सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा है ताकि इसे हमेशा के लिए निपटाया जा सके. इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख 3 जून है. चुनाव आयोग ने ओडिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन पर अगले आदेश तक चुनावी ड्यूटी पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की भी सिफारिश की है. मोहसिन 1996 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी हैं, वह पर्यवेक्षक के तौर पर ओडिशा में तैनात थे.

एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों से पेश आने के नियमों का ‘उल्लंघन’ करते हुए ओडिशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करने को लेकर उन्हें 17 अप्रैल को निलंबित कर दिया गया था. केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने मोहम्मद मोहसिन के निलंबन पर रोक लगा दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here