रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के शंकरगढ़ के ग्राम बेलसर में आदर्श गौठान का उद्घाटन किया. यह गोठान 1.2 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है. मुख्यमंत्री ने शंकरगढ़ में केंद्रीय जिला सहकारी बैंक की शाखा खोले जाने की घोषणा की. इसके साथ श्री बघेल ने विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को सामग्री एवं चेक वितरित किए.
इस अवसर पर श्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बारी योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना से एक ओर हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था समृध्द होगी, वहीं हमारे गांवों में स्वास्थ्य में सुधार होगा. रसायनिक खादों के अत्यधिक प्रयोग से अनेक गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, रासायनिक खादों से जहां कृषि लागत बढ़ती है, वहीं भूमि की उपजाऊ शक्ति कम होती है. नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बारी योजनान्तर्गत निर्मित गौठानों से वर्मी कम्पोस्ट खाद का उत्पादन बढ़ेगा. इन खादों के उपयोग से फसलों की पैदावर बढ़ेगी, हमें शुद्ध अनाज एवं साग सब्जी मिलेगी, जो हमारी सेहत के लिए अच्छा होगा. ग्रामीण क्षेत्रों में बहने वाले नदी-नालों में स्टॉप डेम निर्मित किए जाएंगे. इस जल संचय का उपयोग फसलों की सिंचाई के रूप में किया जाएगा.
मुख्यमंत्री बघेल कहा कि एक समय था जब हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था बहुत समृध्द हुआ करती थी, सभी लोग गाय पालना अपना सौभाज्य समझते थे. आजकल गायों को चारे की कमी के कारण खड़ी फसलों के पास जाकर अपना पेट भरना पड़ता है जिससे फसलें बर्बाद होती है. इन्हीं स्थितियों को दूर करने गौठान का निर्माण करने की आवश्यकता है. गौठान का निर्माण ग्रामीणजनों के आपसी सहमति से किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here