ग्वालियर. मध्यप्रदेश के ग्वालियर के लाइसेंसी हथियार की चाहत रखने वालों को अब लाइसेंस का आवेदन करने से पहले कम से कम 10 पौधे लगाकर उनकी देखभाल का शपथपत्र भी देना पड़ेगा। 29 हजार 800 लायसेंसी हथियार वाले ग्वालियर जिले में हथियार लेने के आवेदनों में कमी नहीं आयी है। अंचल में हथियार को सुरक्षा से ज्यादा स्टेटस सिंबल माना जाता है, यही कारण है कि लगभग प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 लोग लाइसेंस आवेदन करने के लिए आ रहे हैं।
लगातार बढ़ती इस संख्या को देख कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी आवेदकों को पर्यावरण सरंक्षण से जोडऩे की नई पहल की है। इसका पालन कराने का दारोमदार एडीएम संदीप केरकेट्टा को दिया गया है। आवेदकों को पेड़ो के साथ सेल्फी निकालकर बताना पड़ेगा काम आवेदन करने से पहले प्रत्येक आवेदक को निर्धारित जगह पर 10 पौधे लगाने पड़ेंगे। रोपे जाने वाले इन पौधों की उम्र 3 से 5 साल के बीच होना जरूरी है।
पौधे रोपने से पहले गड्ढे को तैयार कर खाद और दीमक की दवा डालकर रोपण के लिए तैयार करना पड़ेगा। प्रत्येक पौधा रोपने के बाद सेल्फी निकालकर एडीएम को बताना पड़ेगी। इसके बाद प्रशासन की टीम भौतिक सत्यापन करेगी। तब लाइसेंस के लिए आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here