नई दिल्ली। शिवसेना ने सरकार के सामने अपनी मांगों पिटारा खोल दिया है. उसने सरकार से एक और अहम मंत्रालय, डिप्टी स्पीकर का पद और एक किसी राज्य में एक राज्यपाल नियुक्त करने की मांग रखी है. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में आने वाले समय में विधानसभा के चुनाव होने हैं यही वजह है कि शिवसेना सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है.
बता दें कि अभी एनडीए कोटे से शिवसेना को कैबिनेट में भारी उद्योग मंत्रालय दिया गया है. इसकी कमान शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के पास है. जदयू भी सरकार में शामिल नहीं है ऐसे में शिवसेना एक और मंत्रालय, डिप्टी स्पीकर और राज्यपाल का पद मांग महाराष्ट्र की राजनीति में अपना दबदबा कायम करना चाहती है. हालिया लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से एनडीए ने 41 सीटें हासिल की हैं. बीजेपी को 23 और शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. एनडीए में शिवसेना दूसरी सबसे ज्यादा सीटें जितने वाली पार्टी है. यही वजह है कि डिप्टी स्पीकर के पद अपना हक बताकर मांग रही है.
महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अभी दोनों दलों पर कोई सहमति नहीं बनी है. यह तो तय है कि दोनों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे लेकिन किसे कितनी सीटें मिलेंगी यह तय होना अभी बाकी है. हालांकि अपुष्ट सूत्रों के अनुसार बीजेपी ने सभी 135 सीटों पर चुनाव लडऩे मंशा जताई है. यहां पर विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. हालांकि शिवसेना को इस गणित पर ऐतराज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here