नईदिल्ली 04 दिसंबर 2019( इण्डिया न्यूज रूम ) INX मनी लॉन्डिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम को जमानत मिल गई है. चिदंबरम पर यह मामला ED से जुड़ा है, जिसमें उन्हें जमानत मिली है. इससे पहले चिदंबरम को सीबीआई से जुड़े केस में जमानत मिल चुकी है. आई एन एक्स मामले में मुख्य आरोपी की पत्नि तथा बेटी की हत्या के आरोप में जेल में बंद महिला के सरकारी गवाह बन जाने के बाद मामले में चिदंबरम की घेरेबंदी सख्सत हो गयी थी.

चिदंबरम ने इस मामले में आए हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी, जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने 2 लाख के बॉन्ड के साथ यह जमानत दी है.

चिदंबरम के लिए यह बड़ी राहत है क्योंकि वह पिछले 106 दिनों से जांच एजेंसी की निगरानी में न्यायिक हिरासत में थे. जमानत देते हुए कोर्ट ने चिदंबरम से यह भी कहा है कि वो केस पर सार्वजनिक बयान या इंटरव्यू न दें.

इन शर्तों के साथ मिली पी चिदंबरम को जमानत-

– दो-दो लाख का निजी मुचलका और बेल बांड निचली अदालत में देना होगा.

– कोर्ट की इजाजत के बिना देश छोड़ कर नहीं जाएंगे. हालाँकि उनका पासपोर्ट पूर्व से ही कोर्ट में जमा है.

– ED जब भी पूछताछ के लिए बुलाएगी पेश होना होगा.

– केस की जांच में सहयोग करना होगा.

– गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास नहीं करेंगे.

– सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे.

– केस से संबंधित कोई भी स्टेटमेंट नहीं देंगे.

– केस से संबंधित कोई प्रेस इंटरव्यू भी नहीं देंगे.
कांग्रेस मुख्यालय में इस खबर के बाद पठाखे भी फोड़े गए और मिठाइयाँ भी आपस में बांटी गयी, समर्थको का उत्साह देखते ही बनता था. दूसरी ओर भाजपा नेताओ का कहना है कि इस आर्थिक अपराध की गंभीरता को समझ कर कोर्ट और कानून अपना काम कर रहा है. आज शाम तक जेल से उनकी रिहाई हो जाने की खबर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here