भारत बंद और आम हड़ताल के आह्वान को छत्तीसगढ़ में सफल बनाने की अपील  वामपंथी पार्टियों ने की है, पेट्रोलियम पदार्थो के बढे दाम बर्दाश्त नहीं 

राज्य सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थो में वेट को कम करने की सूचना, 2.50 रु कीमत घटाने की तैयारी 

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव संजय पराते, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव आरडीसीपी राव, एसयूसीआई(सी) के सचिव विश्वजीत हरोड़े, सीपीआई(एमएल)-लिबरेशन के नरोत्तम शर्मा ने   कहा कि मोदी सरकार के चार साल में देश की जनता पर आर्थिक संकटों का पहाड़ टूटा है। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों ने महंगाई की मार को और तेज किया है। कर्ज में डूबे किसान आत्महत्या कर रहे है। डालर की तुलना में रुपए की कीमत लगातार गिर रही है। इस चौतरफा मार के खिलाफ देशव्यापी संघर्ष के अगले चरण के रुप में 10 सितम्बर को भारत बंद और आम हड़ताल का आह्वान किया गया है.

वामपंथी नेताओं ने कहा कि सरकार ने स्वामीनाथन आयोग के अनुरुप किसानों को लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य घोषित करने, कर्ज से मुक्त करने, बेरोजगारी दूर कर युवाओं को रोजगार देने के वादे से पूरी तरह मुकर चुकी है. यह सरकार किसानों को कर्ज मुक्त करने की बजाय कारपोरेट घराने के कर्ज माफ कर रही है। वामपंथी नेताओं ने आरोप लगाया है कि कालाधन वापस लाने की बजाय नोटबंदी कर मोदी सरकार ने कालेधन को ही सफेद कर दिया है। राफेल घोटाले से मोदी सरकार की राष्ट्रभक्ति बेनकाब हो गई है। भ्रष्टाचार चरम पर है। लेकिन जब आम जनता संघर्ष केमैदान में उतर रही है, तो उनका ध्यान भटकाने के लिए गाय-गोबर-गौमूत्र के नाम पर देश मेंसांप्रदायिक उन्माद, नफ़रत और हिंसा का वातावरण बनाया जा रहा है, ताकि मोदी सरकार कीसांप्रदायिक-तानाशाही की नीतियों को थोपा जा सके. इन सब मुद्दों को भी 10 सितम्बर के अभियान से जोड़ा जा रहा है।वामपंथी दलों ने प्रदेश की रमनसिंह सरकार पर आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों परकिए जा रहे हमलों और उनके अधिकारों के लिए बने संवैधानिक प्रावधानों को कुचलने का भीआरोप राज्य सरकार पर लगाया है.

वामपंथी दलों ने प्रदेश भर में अपनी इकाईयों को 10 सितम्बर के भारत बंद को सफल बनाने के आह्वान के साथ ही प्रदेश की जनता से भी बंद को सफल बनाने की अपील की है।संजय पराते, माकपा, आरडीसीपी राव, भाकपा, बृजेन्द्र तिवारी, भाकपा (माले-लिबरेशन),विश्वजीत हरोड़े, एसयूसीआई (सी) के इन नेताओं के बयान के साथ ही प्रदेश कांग्रेस द्वारा बंद  जोर शोर से तैयारियों की सूचना मिली है ,कांग्रेस का मानना है कि 2014 में महंगाई के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने वाली बीजेपी अब खुद ही इससे घिरी नजर आ रही है. देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और इसके बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में भुनाने की पूरी कोशिश में है.इसी को लेकर अब कांग्रेस भारत बंद की तैयारी कर रही है. सोमवार को देश की सबसे पुरानी पार्टी ने भारत बंद का एलान किया है. भारत बंद को लेकर अब कांग्रेस को विपक्षी दलों का समर्थन भी मिल रहा है.

बंद को लेकर दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस पार्टी द्वारा बुलाए गए भारत बंद को अब विपक्षी दलों का भी पूरा समर्थन मिल रहा है. उन्होने बताया कि अब तक उन्हे 21 पार्टियों का समर्थन प्राप्त हो चुका है जिसमें डीएमके, लेफ्ट और एमएनएस भी शामिल हैं.

माकन ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि चार साल में 211.7 प्रतिशत और डीजल पर 443 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी बढ़ी है. उन्होंने कहा पहले कीमत 60 रुपए पहुंचने पर मोदी इसे आईसीयू में बताते थे, इस ताजा हालात पर वो क्या कहेंगे. कांग्रेस के बंद के आह्वान को छत्तीसगढ़ प्रदेश में बहुत समय बाद चेंबर आफ कामर्स की  स्वीकृति प्राप्त हुई है .

दूसरी ओर सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा पर बंद को ले कर जनता में विरोधी दलों के बढ़ते प्रभाव के कारण दबाव बढ़ा और राज्य सरकार द्वारा पेट्रोलियम पदार्थो में वेट को कम करने की सूचना मिल  रही है जिससे राज्य में दरें 2.50 तक कम होने की जानकारी मिल रही है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here