होली खेलने में जितना मजा आता है, उतनी ही दिक्कत होती है होली के बाद रंग छुड़ाने में। जिन लोगों को रंग खेलना बहुत पसंद होता है, वे अक्सर ऐसे तरीके खोजने में लगे रहते हैं, जिससे स्किन पर रंग ज्यादा दिनों तक ना टिका रहे और त्वचा को होनेवाले उस नुकसान से बचाया जा सके, जो रंगों में मिले कैमिकल्स की वजह से होता है। आइए, यहां जानते हैं उन आसान और मजेदार टिप्स के बारे में जो होली रंग त्वचा से चुटकियों में साफ कर सकते हैं…
सरसों और नारियल तेल
ऑफिस और स्कूल्स में छुट्टियां होने लगी हैं, जाहिर है सभी लोग होली का त्योहार मनाने के लिए तैयारी में जुट रहे हैं। तो रंग खरीदते वक्त आप सरसों तेल, नारियल तेल और वैसलीन का छोटा पैक भी खरीद लीजिए। होली वाले दिन रंग खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर सरसों तेल की मालिश कर लीजिए। तेल थोड़ा अधिक और रंगड़कर लगाएं। ताकि त्वचा सोख सके और तेल स्किन पर टिका भी रह सके।
बालों की देखभाल
सरसों तेल से बालों में भी अच्छी तरह मसाज करें। तेल बालों में और सिर की त्वचा पर बहुत अच्छी तरह लगा होना चाहिए। ताकि रंग आपके बालों को डैमेज ना कर सके। साथ ही रंग खेलने के बाद जब आप शैंपू करें तो आपके बालों का नैचरल ऑइल और मॉइश्चराइजिंग डिसबैलंस ना हो।
ऐसे लगाएं नारियल तेल
नारियल तेल आपको तब लगाना है, जब आप होली खेलने के बाद नहा लें। नहाने के पश्चात आप स्किन पर कोई और मॉइश्चराइजर लगाने की जगह नारियल का तेल लगाएं। यह तेल सिर और पूरे शरीर पर लगाएं। इससे आपकी स्किन को जरूरी पोषण मिलेगा। त्वचा पर बाकी बचा रह गया रंग अगली बार नहाते समय निकालने में आसानी होगी। साथ ही किसी तरह की एलर्जी और इंफेक्शन आपको परेशान नहीं कर पाएगा। क्योंकि नारियल तेल ऐंटीफंगल और ऐंटिबैक्टीरियल होता है।
नेल्स की देखभाल
रंग खेलने के दौरान हमारे हाथ और पैर दोनों के ही नाखूनों में रंग भर जाता है। जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव होती है, उन्हें नेल्स के आस-पास की स्किन में जलन या खुजली की दिक्कत भी हो जाती है। इससे बचने के लिए अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स यानी नाखूनों के तीनों तरफ की त्वचा पर अच्छी तरह से वैसलीन लगा लें। इससे आपकी क्यूटिकल्स में फंसे रंग को निकालने में आसानी होगी और रंग सीधे स्किन को डैमेज भी नहीं कर पाएगा।
लिप और आई केयर ऐसे करें
होठों, आखों और चेहरे की देखभाल के लिए आप होठों पर वैसलीन पैट्रोलियम जेली, लगा लें। चेहरे पर किसी भी तरह के तेल का उपयोग करने से बचें। चेहरे और गर्दन पर पहले मॉइश्चराइजर लगाएं और उसके बाद पैट्रोलियम जैली। इससे आपकी स्किन रंगों से होनेवाले खतरे से पूरी तरह प्रोटैक्ट रहेगी।
नहाते समय अपनाएं ये टिप्स

  • रंग खेलने के बाद नहाते समय बालों पर दो बार शैंपू अप्लाई करें। इससे बालों में फंसा रंग भी अच्छी तरह साफ हो पाएगा और आपने जो अतिरिक्त सरसों का तेल लगाया है, वह भी क्लीन हो जाएगा।
  • बालों में लगा सरसों का तेल अधिक शैंपू यूज करने से होनेवाले नुकसान और ड्राइनेस से बालों को प्रोटैक्ट करेगा। साथ ही रंग को अधिक समय तक बालों और सिर की स्किन पर टिकने नहीं देगा।
  •  शैंपू करने के बाद कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और उन्हें कैमिकल रंगों के कारण होनेवाली किसी भी तरह की इजिंग, बर्निंग या रैशेज से खुद को प्रोटैक्ट करने में मदद मिलेगी।
  • नहाते समय शरीर पर ऐंटिबैक्टीरियल सोप का उपयोग करें। अगर आप अपने डेली ब्यूटी सोप से नहा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको यह सोप दो बार अपनी बॉडी पर लगाना है। ताकि स्किन पोर्स में फंसा रंग बाहर निकल सके।
  •  नहाते समय हाथ और पैर के नाखून साफ करने के लिए पैडिक्यॉर ब्रश का उपयोग करें। अगर आपके पास यह ब्रश नहीं है तो किसी पुराने लेकिन साफ टूथब्रश से अपने नाखूनों और आस-पास के क्यूटिकल एरिया में फंसे रंग को साफ करें।
  •  नारियल तेल वॉशरूम में साथ लेकर जाएं और शॉवर के तुरंत बाद स्किन पोंछकर पूरी बॉडी पर इसे लगा लें। ऐसा इसलिए क्योंक नहाने के बाद हमारी स्किन काफी सॉफ्ट होती है। ऐसे में उसे मॉइश्चराइज करने का अधिक लाभ मिलता है। त्वचा को अच्छी तरह पोषण मिल पाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here