भटगांव – बलौदाबाज़ार जिले बिलाई गढ़ तहसील थाना भटगांव के अन्तर्गत ग्राम जमगहन में राजकुमार यादव पिता भंवरी लाल यादव , निवासी जमगहन थाना भटगांव के यहां दिनांक 11.03.2020 दिन बुधवार की गत रात्रि को अज्ञात चोरों ने 45 बकरियों की चोरी कर लिया। राजकुमार पिता भंवरी यादव के अनुसार जब वे प्रतिदिन की भांति सभी बकरियों को घर के पास कोठे में बांधकर सो गए थे। जब सुबह उठे तो उस जगह से बकरियां गायब होने से घर वालों के होस उड़ गए। जहां तहां बकरियों की तलाश करने लगे और अंत में हाथ में कुछ नहीं लगने पर दिनांक 12.03.2020 दिन गुरुवार को भटगांव थाना जाकर अज्ञात आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाए।

पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ भा. द.सं. 1860 धारा 457 व 380 कायम कर रिपोर्ट दर्ज किया जिसके आधार पर पुलिस द्वारा इस घटना को संज्ञान में लेकर विवेचना में जुट गई है। बकरियों के मालिक ने पिछले 2-3 दिनों में आए कोचियों पर चोरी की आशंका जताई है जिसका पुलिस द्वारा खोजबीन करके पूछताछ करेंगे और मुख्य आरोपी का पता लगाकर कार्यवाही करेंगे। ग्राम के 10-15 रिश्तेदारों और मित्रो ने बकरियों का आसपास सहित सारंगढ़, बिलाईग ढ, शिवरीनारायण, बसना इत्यादि जगहों पर खोजबीन कि लेकिन कहीं पता नहीं चला। परिवार वालों के बताए अनुसार चोरों ने घर के सभी दरवाजे को बाहर से बंद कर दिए थे एवम् घर के सभी गाड़ियों के प्लग निकाल दिए थे ताकि अचानक उठने पर पीछा न कर पाए।

गाड़ी के टायर के निशान और कोठा/घर का दरवाजा टूटे हुए होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये चोर रुपए के लालच में इस घटना को अंजाम दिया है और इसका एक बड़ा सा समूह भी हो सकता है। आज के समय में एक बकरी/बकरा का बाजार मूल्य 4000 से 5000 रुपए तक का है, 45 बकरियों का मूल्य लगभग 180000 से 225000 रुपए का होगा। राजकुमार यादव के घर में अपने परिवार पालने का बस यही एक मुख्य तरीका था जिसे आज अज्ञात चोरों ने छीन लिया। मालिक द्वारा अब चोरों द्वारा छोड़े गए 5 से 6 नवजात बकरियों को पालने में दिक्कत हो रहा है अब उसके दूध की व्यवस्था भी खरीदकर करना पड़ रहा है। अब ये वक्त ही बताएगा कि पुलिस प्रशासन अज्ञात चोरों को कब तक अपने हिरासत में ले पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here