हर किसी की त्वचा अलग होती है और इसलिए त्वचा की देखभाल भी अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही करनी चाहिए। अगर आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर नहीं करती हैं तो इसकी वजह से आपके चेहरे पर एक्ने, दाने और किसी प्रकार की एलर्जी होने का खतरा रहता है। इस लेख में हम आपको अलग-अलग स्किन टाइप और उसके अनुसार होने वाली स्किन केयर के बारे में बताने जा रहे हैं।
नॉर्मल स्किन
इस तरह की स्किन न तो बहुत ज्यादा तैलीय होती है और न ही रूखी। इसमें संतुलित मात्रा में सीबम का उत्पादन होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। आप ऑयल-फ्री सनस्क्रीन लगाएं और सोने से पहले मेकअप जरूर उतार दें। सोने से पहले चेहरे को धोकर क्लींजिंग करना न भूलें।
ऑयली स्किन
इस प्रकार की त्वचा गालों और नाक पर खासतौर पर तेल रहता है। ऑयली स्किन पर मुहांसे ज्यादा होते हैं। सीबम का उत्पादन ज्यादा होने के कारण स्किन तैलीय हो जाती है। ऑयली स्किन वाले खूब पानी पिएं और स्किन को मॉइश्चरज जरूर रखें। दिन में दो बार फेसवॉश से चेहरा जरूर धोएं।
रूखी त्वचा
रूखी त्वचा खुरदुरी और परतदार होती है। इसमें कई बार त्वचा में कसाव महसूस हो सकता है जिसके कारण जलन भी होती है। रूखी त्वचा फटी-फटी लगती है। ड्राई स्किन वाले रोज स्किन को मॉइश्चराइज करें और खूब पानी पिएं। सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।
कॉम्बिनेशन स्किन
इस स्किन टाइप में में त्वचा तैलीय और रूखी दोनों होती है। इसमें टी-जोन यानी माथा, नाक और ठोड़ी की स्किन तैलीय और गाल ड्राई रहते हैं। आपको क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। स्क्रबिंग की बजाय आप स्किन को एक्सफोलिएट करें। सनस्क्रीन जरूर लगाएं और ऑयल-फ्री उत्पादों का प्रयोग करें।
सेंसिटिव स्किन
सेंसिटिव स्किन बहुत नाजुक होती है और कुछ भी मसालेदार खाने और नए प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन खराब हो जाती है। इसमें स्किन पर कसाव और खुजली रहती है। गर्मियों में त्वचा तैलीय रहती है और सर्दी में रूखी। आपको हल्के क्लींजर, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। चेहरे पर बहुत ज्यादा स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
स्किन केयर टिप्स
नीचे जो स्किन केयर टिप्स बताए गए हैं, उन्हें हर स्किन टाइप के लोग फॉलो कर सकते हैं-

  • ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जो कि यूवीए और यूवीबी किरणों को त्वचा को हानि पहुंचाने से रोक सके।
  • सीधे धूप में न जाएं। सनस्क्रीन और सनग्लास जरूर लगाएं।
  • धूम्रपान करने से बचें, इससे त्वचा और सेहत दोनों को नुकसान पहुंचता है।
  • खूब सारा पानी पिएं क्योंकि इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।
  • रोज को रात को सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं और सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव कर लें।
  • स्किन को मॉइश्चराइज करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here