मौत का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है , गैस के रिसाव से खतरा बढ़ा

रायपुर . छत्तीसगढ़ के गौरव और देश भर की रेल लाइनों को रेल पांत उपलब्ध कराने वाले भिलाई स्टील प्लांट में कोक ओवन सेक्शन में विस्फोट और गैस रिसाव की दुर्घटना फिर से हुई है .दुर्ग जिले के भिलाई शहर में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे में 09 कर्मचारियों की मौत हुई है 4 फायर ब्रिगेड के जवान हैं,जबकि 14 अन्य घायल हो गए हैं। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है। संयंत्र से श्री सिंह ने बताया कि संयंत्र के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। उसी वक्त सुबह करीब 11 बजे अचानक पाइप लाईन में विस्फोट हो गया। जिससे कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इस घटना में अभी तक 13 लोगों के मारे जाने की सूचना है।
भिलाई स्टील प्लान में घायलों की सूची जो मिल रही है उसके मुताबिक :- पी.के.चौहान, दिनेश, चंद्रपाल सिंह राणा, सुकांत, लोकेंद्र ध्रुव, रंजीत कुमार, हेमेंत कुमार, टी.एन जैसवाल, सोहन लाल,जितेंद्र कुमार,सत्य विजय, श्री राठौर, श्री नरेंद्र का नाम बताया जा रहा है .हमको मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 9 संयंत्रकर्मियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि मौत का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक करीब 14 लोगों का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है, जिनमें से कुछ लोगों को रायपुर भी रेफर किया जा सकता है। इधर घटना के बाद आईजी जीपी सिंह और एसपी संजीव शुक्ला अस्पताल में पहुंच गये हैं। इधर अस्पताल में मरीजों का इलाज जारी है, जानकारी के मुताबिक घायलों की संख्या अभी लगातार बढ़ रही है और झुलसे और बेहोशी की हालत में कर्मचारियों का अस्पताल पहुंचना अभी भी जारी है। घटना के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक कोक ओवर बैटरी में ये हादसा हुआ है, आग के बाद जहरीली गैस दूसरे संयंत्रों में भी फैल गयी है।पूरा घटनाक्रम भिलाई प्लांट के कोको ओपन संयंत्र का है, जहां आज सुबह करीब 11 बजे अचानक जोरदार विस्फोट के साथ पाइप लाइन फट गयी, जिसकी चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हो गयी, वहीं करीब 15 संयंत्रकर्मी बुरी तरह से झुलस गये, जिन्हें सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है।भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार को गैस पाइप लाइन फटने से बड़ा हादसा हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार कोक ओवन बैटरी नंबर ११ के सीडीसीपी में गैस पाइप लाइप में विस्फोट हो गया। इससे आग की बड़ी-बड़ी लपटों की चपेट में आकर एक दर्जन से ज्यादा बीएसपी कर्मचारी झुलस गए हैं। वहीं दो कर्मियों की तुरंत मौत हो गई है। गैस पाइप लाइप फटने से प्लांट में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना मिलते ही मेन मेडिकल पोस्ट से एंबुलेंस रवाना की गई है।बी एस पी हादसे में फायर बिग्रेड जवान जो शहीद हुए हैं उनके नाम हैं वी एन राजपूत ,मलखम प्रसाद , इन्द्रमन दुबे , देव नाथ

देर से प्राप्त सूचना के अनुसार 5 सदस्यीय कमिटी का गठन दुर्घटना की जाँच के लिए सेल प्रबंधन द्वारा कर दिया गया है जिसे एक हफ्ते में जांच कर रिपोर्ट देने कहा गया है . केन्द्रीय इस्पात मंत्री के भी दिल्ली से भिलाई आने की खबर है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here