file photo

रायपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लोगों की भीड़ ज्यादा न बढ़े और लोग घरों में ही रहें इसके लिए राज्य सरकार ने 2 माह का राशन एक साथ देने का निर्णय लिया है।
सूत्रों ने बताया कि खाद्य सचिव ने सभी कलेक्टरों सहित अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। हालांकि 2 माह का चावल व अन्य सामिग्री का वितरण अत्योदय प्राथमिकता, निशक्तजन, एकल निराश्रित और अन्नपूर्णा श्रेणी के कार्डधारियों को वितरित किया जायेगा। सामान्य कार्डधारियों को एक माह का ही चावल मिलेगा। हालांकि लोगों को इस बात की सहूलियत दी गयी है कि वो अपनी सुविधा के अनुसार एक साथ मई तक का चावल लेना चाहें तो लें या फि र एक-एक महीने का राशन ले सकते हैं।

चावल के अलावा शक्कर और नमक भी दिया जायेगा। आदेश में कहा गया है कि दो महीने का राशन रखने के लिए पंचायत भवन, सामुदायिक भवन या शासकीय भवनों में अनाज का भंडारण किया जायेगा। इसके लिए कलेक्टरों को जगह चिन्हित कर आनाज को रखवाने को निर्देश दिया गया है। बड़े पैमाने पर अनाज के भंडारण के मद्देनजर अधिकारियों को निगरानी का निर्देश दिया गया है, ताकि अनाज की बंदरबांट नहीं हो सके। अप्रैल 2020 में चावल उत्सव के आयोजन के मद्देनजर नोडल अधिकारी नियुक्त करने और तय वक्त में चावल के बांटने को निर्देश दिया गया है। चावल लेने आने वाले हितग्राहियों के लिए भी निर्देश जारी किया गया है, जिसके तहत भीड़ इक_ा कर चावल लेने लोग नहीं आयेंगे, बल्कि कतारों में लगकर, जिनकी एक-दूसरे से दूरी करीब एक मीटर की होगी, ताकि कोरोना का संक्रमण ना फैले। वहीं आनाज लेने के पहले हाथ को साबुन से धुलाने और सैनेटाइजर के उपयोग की भी व्यवस्था का आदेश दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here