आप महंगी से महंगी ड्रेसेस या एक्सेसरीज क्यों न पहन लें लेकिन जब तक उससे मिलते-जुलते जूते या चप्पल पैरों में नहीं होते, तब तक हमारे लुक में वो बात नहीं आती जिसे सोचकर हमने तैयार होना शुरू किया था। महिलाओं या पुरुषों का जूते-चप्पलों के लिए प्यार किसी से छिपा नहीं है। किसी पार्टी में खुद को स्टाइलिश लुक देने के लिए ड्रेसेस के साथ-साथ ट्रैंडी और कूल स्लीपर्स का होना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में हम महंगे से महंगा जूता खरीदने से भी नहीं परहेज नहीं करते, लेकिन जनाब तब क्या जब आप एक पार्टी भर में इन्हें पहनने के बाद इन्हें साइड कर देते हैं। ऐसे में आपके जूते तो खराब होते ही हैं साथ ही साथ गंदगी के कारण इनकी चमक भी फीकी पड़ जाती है। ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात अगर आप अपने जूते-चप्पल को अभी कुछ दिन पहनने का मन नहीं बना रहे तो उन्हें उनके हिसाब से साफ़ करके रखें। जिससे उनकी चमक भी सालों-साल बनी रहेगी साथ ही साथ वो खराब भी नहीं होंगे।
कब और कितनी बार करें फुटवियर की सफाई
स्लीपर्स या जूतों को साफ़ करने से पहले हम इस बात को अच्छे से समझना होगा कि इन्हें कब और कितनी बार साफ़ करना है। स्लीपर्स या जूतों के फेब्रिक से लेकर उनकी क्वालिटी तक हमें इस बात की जांच करनी पड़ेगी कि क्या वे वॉशेबल है या नहीं। साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें अगर आप अपने स्लीपर्स को सॉक्स के साथ या सॉक्स के बिना पहनती हैं तो किस तरह से उनकी सफाई की जानी है। घर में पहनने वाले स्लीपर्स या जूतों को आप महीने ने एक-दो बार धो सकती है। लेकिन बाहर पहनने वाले स्लीपर्स या जूतों की क्वालिटी चेक किए बिना इन्हें धोने की गलती बिल्कुल न करें। इनके पीछे का लेबल सबसे पहले ध्यानपूर्वक पढ़ें बाद में ही उन्हें उनके अनुसार पानी में डालें।
लेदर स्लीपर्स-जूते की सफाई
इस बात से कोई अनजान नहीं है कि लेदर स्लीपर्स या जूते को सीधा पानी में नहीं डाला जाता। जी हां, ऐसा भूल कर भी न करें। इससे आपका जूता तो काम से जाएगा ही साथ ही साथ उसके पैसे भी वसूल नहीं होंगे। लेदर स्लीपर्स या जूते को साफ़ करने के लिए सबसे पहले आप उस पर लगी मिट्टी को किसी सूखे कपड़े से साफ़ कर लें। इसके बाद जिससे आपको जूते साफ़ करने हैं उसका घोल बनाए और इसमें कपड़ा भिगोकर, अच्छे से निचोड़कर लैदर स्लीपर्स को धीरे-धीरे साफ़ करें। थोड़ी देर के लिए इनको ऐसे ही छोड़ दें और लगभग 5 मिनट बाद सूखे कपड़े से पोंछकर साफ़ करें। लेदर को साफ़ और सॉफ्ट रखने के लिए किसी अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें और कुछ घंटो तक सुखाने के बाद ही इनको पहनें। आप चाहें तो पेट्रोल की मदद से भी इन्हें चमका सकते हैं।
सिंथेटिक फेब्रिक जूते-स्लीपर्स की सफाई
सिंथेटिक और कॉटन फेब्रिक के स्लीपर्स-जुते की सफाई करना सबसे आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले स्लीपर्स पर लगी मिट्टी को किसी कपड़े से साफ लें। इसके बाद डिटर्जेंट में डालकर उन्हें थोड़ी देर के लिए भिगो दें। इससे आपके स्लीपर्स पर लगे जिद्दी धब्बे हट जाएंगे। इसके बाद 10 से 15 मिनट के बाद ब्रश की मदद से रगड़ें और उन्हें धोकर साफ़ करें। यही नहीं अगर आपके शूज का लेबल पूरी तरह वॉशेबल हैं तो आधे घंटे तक इनको डिटर्जेंट में भिगोकर रखें और बाद में ब्रश की मदद से उन्हें धोकर साफ़ करें। लेकिन एक बात का ध्यान हमेशा रखें अगर आप अपने स्लीपर्स या जूतों को मशीन में धो रही हैं तो इन्हें गलती से भी ड्रायर में न सुखाएं।
रबड़ वाले जूते
रबड़ वाले जूते या स्लीपर्स साफ़ करने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई जद्दोजहद करने की कोई जरूरत नहीं है। इनको आप सीधा पानी में डाल सकती हैं और ब्रश की मदद से उन्हें रगड़कर साफ करें। रबड़ वाले स्लीपर्स या जूते को हम और आप ज्यादातर बरसात के मौसम में पहनना प्रेफर करते हैं। ऐसे में उनका गीला होना भी लाजमी है इसलिए अपने पैरों को किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए इनको हर रोज धो दें।
मटैलिक स्लीपर्स या शूज की सफाई
मटैलिक स्लीपर्स या शूज की सफाई करते समय इस बात का ख्याल हमेशा रखें कि आप इन्हें गलती से भी पानी में न भिगोएं, वरना इनकी चमक पूरी तरह से खराब हो जाएगी। इनको साफ़ करने के लिए केवल और केवल आप गीले कपड़े का ही इस्तेमाल करें। सबसे पहले आप गीला कपड़ा लें उसमें थोड़ा सा कंडीशनर मिला लें। इसके बाद कपड़े को ऊपर से रब करते हुए जूतों को ऊपरी सतह से साफ़ कर लें। यही नहीं जूतों की चमक को बरकऱार रखने के लिए आप इस पर वाइट विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
जूते के सोल की सफाई
अगर जूते के भीतरी हिस्से यानि सोल की सफाई करनी है तो सबसे पहले आप इसे अपने जूते से बाहर निकल लें। अगर जूते का सोल आपके जूते से चिपका हुआ है तो फिर दो कप गर्म पानी में एक चम्मच डिटर्जेंट वॉश मिलाएं। एक मुलायम सूती कपड़ा लें और इसमें भिगोकर जूते के अंदर वाले भाग को साफ़ करें।बार-बार कपड़े को धोकर तब तक साफ़ करें जब तक जूते के अंदर जमी गंदगी पूरी तरह से साफ़ न हो जाए। फिर इसे सूखने के लिए थोड़ी देर धूप में रख दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here