कई लोगों को बर्तन धोना बिलकुल पसंद नहीं होता, वह बर्तन धोने के लिए घर पर मेड रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अपने हाथों से बर्तन धोने से आपकी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंच सकता है. बर्तनों को अपने हाथ से धोने से दिमाग के साथ-साथ बॉडी को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है. बर्तन धोने से स्ट्रेस भी काफी हद तर कम होता है. आपको बताते हैं कि ये कैसे आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है.
तनाव करता है कम
एक स्टडी में पाया गया है कि हाथों से बर्तन धोने से दिमाग फ्रेश रहता है. आप उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं जो आप वर्तमान में कर रहे हैं. बर्तन धोने से तनाव कम होता है और इम्युनिटी सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है.
एलर्जी से बचाता है
कुछ लोगों को बर्तनों से एलर्जी भी होती है. लेकिन अगर आप खुद के बर्तनों को धोते हैं तो इससे कई प्रकार की एलर्जी से बचा जा सकता है. एक स्टडी की मानें तो बर्तन धोने से एग्जिमा और अस्थमा की समस्या नहीं होगी.
रिलेशनशिप में सुधार
कहते हैं कि बर्तन धोने से रिश्तों का एक अलग कनेक्शन होता है. मान्यता है कि जो महिलाएं अच्छे से धो पाती हैं उनकी शादीशुदा जिंदगी बहुत अच्छे से कटती है. बर्तन अगर साफ तरीके से धोएं जाएं तो घर में खुशियां आती हैं.
सिखाता है जीवन कौशल
लोग आज भले ही अपने कपड़े मशीन में धोते हों लेकिन बर्तनों को आज भी हाथों से ही धोया जाता है. कहते हैं कि अच्छी तरह के बर्तन धोने से मनुष्य के कई प्रकार के गुण सामने आते हैं. अच्छे से बर्तन धोना आपको हर प्रकार की स्थिति से निपटना सिखाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here