बी एससी आईएचटीएम” कोर्स  द्वारा आईटीएम यूनिवर्सिटी द्वारा ज्यादा रोजगार का दावा
रायपुर 28 फरवरी 2024. देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में 32 वर्ष पूर्व से संचालित आई टी एम विवि संस्थान ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में 2012 में शुरुआत की। तब से एमबीए कोर्स संचालित करते हुए आईटीएम यूनिवर्सिटी ने अब तक विभिन्न उपयोगी , रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रमों का संचालन किया है। वर्ष 2017 से यहां आई एच एम यानी होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी सफलता पूर्वक संचालित है जिसके 2 बैचेस के निकले छात्र छात्राओं को महानगरों के अलावा विदेशों जैसे दुबई, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा में भी अच्छी जॉब मिली है इस कोर्स में लगभग 100% प्लेसमेंट का दावा आई टी एम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन की डायरेक्टर पूर्वा तावड़े ने रायपुर में प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया। देश में मुम्बई में दो कैम्पस के साथ ही वडोदरा और रायपुर में उनके होटल मैनेजमेंट के कोर्सेस संचालित हैं। उनका कहना था कि संस्थान के नए कोर्स “बी एस सी आईएचटीएम ” को वर्तमान में सेवा उद्योग क्षेत्र की मांग के अनुरूप तैयार किया गया है जिसमें रोजगार के बहुत ज्यादा अवसर अभी भी उपलब्ध हैं तथा आने वाले भविष्य में भी होंगे। छत्तीसगढ़ में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग में प्रतिवर्ष 10% से अधिक की विकास दर देखी जा रही है।
यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर जनरल लक्ष्मी मूर्ति का कहना था कि बीएससी आई एच टी एम यानी इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी टूरिज़्म एंड मैनेजमेंट कोर्स को मध्यभारत में होटल्स, पर्यटन, ट्रेवल्स उद्योग की असीम संभावनाओं के अनुसार ही डिजाइन किया गया है। देश के स्तर पर अभी 85 लाख नोकरियों के अवसर इस क्षेत्र में पैदा होने वाले हैं। संस्थान अपने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय होटल्स समूहों के साथ टाई अप के कारण इस दिशा में बेहतर प्लेसमेंट के लिये पूरी तरह आशान्वित है।


इस अवसर पर उपस्थित रायपुर के कोर्टयार्ड मेरियट होटल के महाप्रबंधक ने कहा कि कोर्टयार्ड मेरियट होटल्स ग्रुप के साथ यूनिवर्सिटी का एमओयू अनुबंध है जिसके पूरी दुनिया मे 8500 होटल्स रिसोर्ट हैं तथा भारत में 150 होटल्स हैं। जिनमें संस्थान के स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल ट्रेनिंग और योग्यता अनुसार जॉब की सुविधा मिलती है।
नए पाठ्यक्रम का सिलेबस पूरी तरह से आधुनिक होटल्स, एयरपोर्ट, रेलवे, ट्रेवेल्स उद्योग की जरूरतों के अनुसार है। अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट्स की जरूरतों के अनुसार स्पेनिश और फ्रेंच भाषाओं को सीखने का ऑप्शन भी उपलब्ध है ऐसे में उम्मीद है कि इस नए बीएससी आई एच टी एम कोर्स से इन उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप अच्छी तरह से ट्रेंड कार्यकुशल छात्र शेफ, मैनेजर, ट्रेवल एक्सपर्ट, इवेंट प्लानर , होटल रेस्टोरेंट संचालन के लिये मिल सकेंगे।
संस्थान के जनसंपर्क मार्केटिंग के सौरभ  इस अवसर पर समन्वय के लिये मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here