बीजापुर 1मार्च2024. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बीजापुर से लोकसभा चुनावों के पहले स्थानीय भाजपा नेता की हत्या की खबर मिली है। खबर है कि एक बार फिर से नक्सलियों ने कायराना करतूत करते हुए भाजपा नेता पर जानलेवा हमला कर मौत के घाट उतार दिया है. घटना से इलाके में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि विवाह समारोह में शामिल होने गए जनपद सदस्य और सहकारिता प्रकोष्ठ समिति के संयोजक तिरुपति कटला पर नक्सलियों ने प्राणघातक हमला किया है. जिसमें वह गभीर रूप से घायल हो गए और मौके पर ही मौत हो गई. यह पूरा मामला तियानार थाना क्षेत्र का है।
बता दें कि प्रदेश के गृह मंत्री विजय शर्मा के शांति वार्ता प्रस्ताव के कुछ पखवाड़े के भीतर ही नक्सलियों की स्माल एक्शन की टीम ने इस बड़ी घटना को अंजाम दिया है. एक महीने पहले गृहमंत्री ने नक्सलियों से बातचीत करने की शर्ते बताई की थी. नक्सलियों ने जवाब में अपनी शर्ते बताई। पुलिस जगरगुंडा से हिडमा के गांव पूवर्ती में घुसी और 3 से 4 नए पुलिस कैम्प खोले, दबाव बढ़ा तो नक्सलियों ने अलग अलग इलाकों में 3 ग्रामीणों की हत्या मुखबिरी के आरोप में की। पुलिस ने 4 नक्सलियों की मुठभेड़ में मौत का दावा किया तो ग्रामीणों ने इसे फर्जी मुठभेड़ बताते हुए राशनकार्ड , आधार कार्ड के साथ उनके किसान होने का खुलासा कलेक्टर को शिकायत में कर दिया। कॉंग्रेस की स्थानीय जांच टीम ने निर्दोष मृतकों में से एक को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का पति बताते हुए कुछ और खुलासे किए हैं।
गर्मियों की शुरुआत होते होते हर वर्ष की तरह दोनों पक्षों की गतिविधियां बढ़ी हैं।
इस बीच आज माओवादियों ने जनपद सदस्य और भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ समिति के संयोजक तिरुपति कटला पर धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी. तिरुपति कटला शादी समारोह में शामिल होने तोयनार गांव गए हुए थे. समारोह से निकलते वक्त नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया।
विधानसभा चुनावों के पहले भी 2 भाजपा नेताओं की हत्या की जिम्मेदारी नक्सलियों ने ली थी। नई सरकार बनने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री और भी कई बड़े नेता नक्सल समस्या को एक वर्ष में खत्म करने का दावा कर चुके हैं , फोर्स की उपस्थिति भी नए इलाको में कैम्प खोल कर बढ़ाई गई है किंतु नक्सल घटनाओं , फर्जी मुठभेडों के आरोपो की संख्या भी उसी क्रम में बढ़ती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here