अहमदाबाद। गुजरात में सुबह-सुबह बड़ा हादसा होने का समाचार है। जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है। गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले के लिंबडी में शनिवार तड़के एक कार ट्रक से टकरा गई जिससे उसमेें सवार पांच लोगों की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया। गौरतलब है कि हादसा उस समय हुआ जब तेज रफ़तार कार ने अपना नियंत्रण खो दिया और आगे जा रहे ट्रक से टकरा गयी। बता दें कि इस समय देश भर में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा है। ऐसे में इन दिनों सड़क हादसों में भारी गिरावट देखने को मिली है।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में एक साल में करीब 1.5 लाख लोगों की सड़क हादसे में मौत हो जाती है। यानी औसतन देशभर में एक दिन में करीब 400 लोगों की मौत हो जाती है। पिछले साल सड़क हादसों को लेकर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में इसे अपने विभाग की कमी बताई थी। यही कारण था कि रोड एक्सीडेंट में कमी लाने के लिए मोदी सरकार पिछले साल मोटर वाहन संशोधन बिल लेकर आई थी, जहां ट्रैफिक नियमों को पहले के मुकाबले काफी सख्त कर दिया गया था। इस बिल में पहले के मुकाबले 10 गुना तक ज्यादा ट्रैफिक चालान का प्रावधान था।

ऐसे में यह भी देखने वाली बात है कि जिस गुजरात सरकार ने मोटर वाहन संशोधन कानून के तहत ट्रैफिक चालान में लोगों को राहत दी थी, वहीं आज लॉकडाउन के दौरान यह बड़ा हादसा हुआ है। हालांकि, यह पूरा मामला क्या था और इसमें किसकी गलती थी इसकी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसे में यह भी नहीं पता कि लॉकडाउन के दौरान यह गाड़ी सड़कों पर कैसे आई? इसके अलावा यह भी एक सवाल है कि एक गाड़ी में इतने लौग कैसे मौजूद थे खास तब जब कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार की तरफ से पूरे देशभर में लॉकडाउन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here