file photo
  • अन्य राज्यों की अपेक्षा छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में
  • राज्य में कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में

रायपुर। देश में छाए कोरोना संकट से निपटने केन्द्र सरकार द्वारा देश भर में 21 दिनों के लिए जारी लॉक डाउन के आज दो सप्ताह पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री के आव्हान पर देश में लागू लॉकडाउन को लेकर अब आमजनमानस के मन में उकताहट भी देखने को मिल रही है। आमजनता के मन में भी यही है कि क्या 14 अपै्रल से लॉकडाउन समाप्त होगा अथवा नहीं।

लॉकडाउन के 14 अपै्रल को समाप्त होने अथवा नहीं होने को लेकर अब तक कोई स्पष्ट संकेत नहीं है। लॉकडाउन समाप्त होने को लेकर लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं भी शुरू हो गई। कुछ लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर देशभर की जनता ने जनता कफ्यऱ्ू का पूरे मन से पालन किया था। इसके बाद देशभर में 21 दिनों के लिए जारी लॉक डाउन को लेकर भी जनता अब तक साथ देते आ रही है। ऐसे में केन्द्र सरकार द्वारा 12 अथवा 13 अपै्रल को ही लॉकडाउन समाप्त होने अथवा नहीं होने की घोषणा की जाएगी। लेकिन वर्तमान में देश के अंदर जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, इसे देखते हुए यह अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि केन्द्र सरकार लॉकडाउन की अवधि को और बढ़ा सकती है।

वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के सीमित संख्या और पूर्ण नियंत्रण को देखते हुए यह भी अटकलें लगाई जा रही है कि संभवत: यहां लॉकडाउन समाप्त हो सकता है। लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री श्री मोदी को पत्र लिखकर यह भी अवगत करा दिया गया है कि लॉकडाउन समाप्त होते ही कहीं अन्य राज्यों की तरह यहां भी स्थिति नियंत्रण से बाहर न हो जाए, इसके लिए ठोस उपाय करने के बाद ही लॉकडाउन समाप्त किया जाए। मुख्यमंत्री के इस पत्र से स्पष्ट है कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमण को लेकर कितनी सतर्कता और सावधानी बरत रही है। दूसरी ओर जानकारों की माने तो छत्तीसगढ़ में जिस तरह से राज्य सरकार के ठोस निर्णयों से कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है, ऐसे में राज्य सरकार अपनी सीमाओं को सील कर केवल प्रदेश के अंदर सीमित आवाजाही शुरू करवा सकती है। बहरहाल राज्य की जनता भी देशवासियों की तरह अब इस लॉकडाउन से बेहाल हो चुकी है और जल्द से जल्द लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here