रायपुर की 15 से 20  बस्तियों में रोज भोजन पैकेट पहुँचाने का काम विगत 9 दिनों  से जारी 

रायपुर ,15 अप्रेल 2020 ( इंडिया न्यूज रूम)दूसरे दौर का पहला  दिन आज है , इस पहले दौर पर  लॉकडाउन के लम्बे दौर में रोजी, दिहाड़ी कमाने वाले घरों में जीवन का संकट प्रारंभ हो चुका है, राशन की दुकानों में भारी भीड़ के चलते घर के एक सदस्य को 5 – 5 घंटे बैठने के बाद ही चावल नसीब हो रहा है. आम घरों में पैसे की आवक लगभग बंद हो चुकी है किन्तु खर्च लगातार जारी है जिससे स्थिति दिन प्रतिदिन बदहाल होती जा रही है. कहीं से कुछ राशन का पैकेट मिल जाए तो उनकी जिंदगी को बचाया जा सकेगा. अगले 3 मई तक जाने कैसी परिस्थितियां इन घरों और परिवारों की होंगी, क्योकि प्रशासन के बढ़ते दबाव में आगे स्वयंसेवी संस्थाओ को काम करना भी कठिन होता जा रहा है.

रायपुर के जनविज्ञान आन्दोलन कार्यकर्ताओं शेखर नाग, रतन गोंडाने, पीसी रथ, टी मेश्राम अखिलेश एडगर ने इस स्थिति को देखते हुए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए विभिन्न लोगों, संस्थाओ की मदद से तक़रीबन 15 से 20 ऐसी बस्तियों में रोज भोजन पैकेट पहुँचाने का काम विगत 9 दिनों से शुरू किया है. मास्क और दस्ताने से पूरी तरह से  लैस हो कर ये ताजा गर्म खाने का पैकेट ले कर  बस्तियों में जाते हैं और वहीँ के चिन्हांकित युवाओं को भी मास्क और दस्तानों से सुसज्जित करके उनकी भागीदारी से  फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रोज 11.30 से 02.00 के बीच वितरण का कार्यक्रम हो जाता है. कोशिश की जाती  है कि प्राप्तकर्ताओ की  कोई पहचान भी    सार्वजनिक रूप से फोटोग्राफ के जरिये जाहिर  न हो .

देखा जा रहा है कि इससे उन इलाकों में लोगों की खाने पीने की व्यवस्था के लिए मज़बूरी  सड़क पर निकलने की स्थिति  में भी सुधार  हुआ है. काम काज न होने पर लगातार घरों में बैठे लोगों में ऊब के कारण चबूतरों पर 4 – 5 की संख्या में बैठे अक्सर देखा जा रहा था  जिन्हें बीमारी के फ़ैलने के बारे में समझाइश दी गयी तथा घर में ही रहने को कहा गया. कुछ दिनों तक हरी सब्जी के रूप में कच्चे केले का वितरण भी इन बस्तियों में किया गया .

रायपुर के  चंडी नगर, खमारडीह, मोवा, उत्कल नगर( आकाशवाणी ), अमलीडीह बस्ती , बैरन बाज़ार मंदिर के पास, खदान बस्ती डंगनिया, रामनगर , त्रिमुर्तिनगर( फाफाडीह ) मखियार समाज ( आमापारा)विजय नगर. लभांडी बी एस यू पी कालोनी  और कुछ छात्रावासों सहित विभिन्न स्थानों पर सडकों पर गुजारा कर रहे फंसे श्रमिकों को प्रतिदिन 1200 ताजा गर्म भोजन पैकेट वितरित किया गया. भोजन पैकेट वितरण अभियान को संचालित करने में जनविज्ञान कार्यकर्त्ता टंकेश्वर मेश्राम, रतन गोंडाने, पूर्णचंद्र रथ, शेखर नाग, डॉ राजेश अवस्थी,नवीन गुप्ता, काईता महानंद , अनिल तांडी, सागर तांडी ,भुमिता हरपाल, पिंटू हरपाल, यश हरपाल, रोहित हरपाल, प्रदीप मिश्रा, ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता धर्मराज महापात्र, प्रदीप मिश्रा, सुरेंद्र शर्मा, मनोज देवांगन, प्रदीप गभने, अजय कन्नौजे, शीतल पटेल, विभाष पैतुन्दी, चंदन प्रधान, वैभव शर्मा, ललित वर्मा, धनंजय झा, अर्जुनदास विद्याधर साहू ने भी हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here