एक पद रिक्त रखा जा रहा है , बाकी वरिष्ठ विधायकों को निगम मंडलों में मिलेगा अवसर


शिव डहरिया और कवासी लखमा को राजभवन से आमंत्रण से पुष्टि हुई
रायपुर. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल का आज मंगलवार को विस्तार होगा. राज्यपाल आंनदीबेन पटेल पुलिस लाइन में 9 नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू होगा. मंत्री कौन बनेगा, इसका अधिकृत रूप से अभी खुलासा नहीं हुआ है.मंत्री पद की दौड़ में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रविंद्र चौबे, अनिल भेड़िया, उमेश पटेल, मोहम्मद अकबर , कवासी लखमा, प्रेमसाय सिंह,जयसिंह अग्रवाल,शिव डहरिया और रूद्र गुरु का नाम शामिल है. यह भी बताया जा रहा है कि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता चरणदास महंत विधानसभा अध्यक्ष बनेंगे.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि उनके मंत्रिमंडल में सभी वर्गों और समुदायों का ख्याल रखा गया है . संभागीय स्तर पर भी मंत्री के चयन को मापदंड में रखा गया है. बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा माथापच्ची अनुसूचित जाति , जनजाति और ब्राह्मण समुदाय के मंत्रियों के चयन को लेकर हो रही थी .
ब्राह्मण समुदाय से रविंद्र चौबे ,अनुसूचित जाति से अनिला भेड़िया, प्रेमसाय सिंह , कवासी लखमा और अनुसूचित जनजाति वर्ग से चयनित होने वाले रूद्र गुरु है. इन सभी समुदायों से कई बड़े चेहरे चुनावजीत कर विधानसभा में पहुंचे हैं. मंत्रियों का चयन वाकई सरकार के लिए टेढ़ी खीर साबित हो हुआ है .
यह पहला मौका है जब शपथ ग्रहण की तिथि और समय निर्धारित हुआ और उसकी अधिकृत रूप से घोषणा भी हो गई लेकिन मंत्रियों का नाम पूरी तरह से गोपनीय रहा. उम्मीद की जा रही थी कि सोमवार देर रात तक सरकार अपने मंत्रियों के नामों की घोषणा करेगी.किन्तु आज सुबह तक के आधिकारिक घोषणा के बदले सिर्फ सूत्रों की खबर है .
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लिए कैबिनेट का गठन करना चुनौती बन गया है। ऐसे में डौंडीलोहारा विधानसभा से दूसरी बार विधायक बनी अनिला भेड़िया मंत्री बनेगी या नहीं, या राज्यमंत्री का दर्जा दिया जाएगा या संसदीय सचिव का, इसको लेकर संशय की स्थिति लगातार बनी हुई थी। दरअसल इस बार के विधानसभा चुनाव में कई दिग्गज जीत कर आए हैं, जो पहले भी मंत्री रह चुके हैं और उनमें ज्यादातर अब भी मंत्री बनना चाहते हैं.अब तक भूपेश बघेल मुख्यमंत्री और टीएस सिंहदेव व ताम्रध्वज साहू मंत्री पद की शपथ ले पाए थे आज केवल 9 मंत्रियो के शपथ दिलवा कर एक पद रिक्त रखे जाने की योजना है। ऐसे में अब नाम चल रहे 17 विधायकों में 8 का नाम कटेगा और कुल 9 को मंत्री बनाया जाएगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बनने के लिए भी कोई दिग्गज तैयार नहीं हो रहे हैं। आज कांग्रेस सरकार के 9 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के अनुसार देर रात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजभवन को मंत्रियों की सूची सौंपी है. बताया जा रहा है कि अभी केवल 9 मंत्री ही शपथ लेंगे, एक मंत्री को बाद में शपथ दिलाई जाएगी. ये हैं वे नाम रविंद्र चौबे,मोहम्मद अकबर,शिव डहरिया,उमेश पटेल,अनीला भेड़िया,प्रेमसाय सिंह,कवासी लखमा,रुद्र गुरु,जयसिंह अग्रवाल शामिल हैं .
सूत्रों के अनुसार धनेंद्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, मनोज मंडावी, अमितेष शुक्ल, अरुण वोरा, रामपुकार सिंह मंत्री नहीं बनाए जाएंगे. हालांकि इन्हें निगम मंडलों, आयोग या संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है. ऐसी परिस्थिति 2013 में भाजपा के मंत्रिमंडल गठन को लेकर भी बनी थी। जबकि 2003 व 2008 में रमन सिंह ने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शपथ ली थी।

चुनौती इसलिए छत्तीसगढ़ में 13 से अधिक मंत्री नहीं बनाए जा सकते। दुर्ग संभाग से दो पहले ही मुख्यमंत्री और मंत्री बन चुके हैं। संभाग हिसाब से मंत्री बनाने की तैयारी जारी है। इनकी सूची बना ली गई थी ।
अनिला भेड़िया मंत्री बनने की संभावना शुरू से जताई जा रही थी जो आखिर सही साबित हुई .
वर्ष 2013 में रमन के मंत्रिमंडल में एक महिला मंत्री रमशीला साहू भी शामिल थी। उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग का प्रभार दिया गया था। 2003 के मंत्रिमंडल में रेणुका सिंह व 2008 के मंत्रिमंडल में लता उसेंडी शामिल रही. ऐसे में माना जा रहा था कि कांग्रेस के मंत्रिमंडल में भी डौंडीलोहारा विधानसभा में लगातार दूसरी बार निर्वाचित विधायक अनिला भेड़िया एक महिला को मंत्री बना सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here